विदेश

ईरान में हिजाब के विरोध में प्रदर्शन, पुलिस से झड़प में पांच की मौत

तेहरान: ईरान में हिजाब (Hijab) न पहनने पर पुलिस हिरासत में महिला की मौत से तूफान खड़ा हो गया है। 22 वर्षीय कुर्दिश महिला माहसा अमीनी की मौत (Death) के विरोध में ईरान में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

hijab in Iran

कई जगह इन प्रदर्शनों ने हिंसक रूप ले लिया है। इस दौरान दीवानदारेह शहर में पांच लोग मारे गए। यह Iran के कुर्द क्षेत्र का वह हिस्सा है, जहां सबसे ज्यादा विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

Internet में महिलाओं के बाल कटवाने का वीडियो पोस्ट

 

इस बीच ईरान की महिला प्रदर्शनकारियों (Female protesters) ने बाल कटवाकर हिजाब फूंक दिए। महिलाएं पर्दे में रहने के कठोर नियम का विरोध कर रही हैं।

ईरान की न्यायपालिका ने महिला की मौत की जांच शुरू कर दी है। ईरान में महिलाओं के लिए हिजाब पहना अनिवार्य है। सरकारी टेलीविजन की रिपोर्ट में मौतों की पुष्टि तो नहीं की गई है लेकिन खबरों में कई प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी की बात कही गई है।

hijab in Iran

उल्लेखनीय है कि हिजाब नहीं पहने होने के कारण मोरलिटी पुलिस (Morality Police) ने शुक्रवार को परिवार के साथ तेहरान घूमने आई अमीनी को हिरासत में लिया था और थाने में उसकी मौत हो गई थी।

पुलिस का दावा है कि हार्ट अटैक से उसकी मौत हुई, लेकिन परिवार ने शारीरिक प्रताड़ना का आरोप लगाया है। अमीनी की मौत का बड़े पैमाने पर विरोध हो रहा है।

शनिवार को साकेज में उसके जनाजे में शामिल लोगों ने प्रदर्शन किए। ईरान की पत्रकार मासिह अलिनेजाद ने Internet media Post में महिलाओं के बाल कटवाने का वीडियो पोस्ट (Video post) किया है।

एक दिन पहले कुर्दिश शहर सानांदाज के आजादी चौराहे पर अमीनी की मौत का विरोध कर रहे सैकड़ों प्रदर्शनकारियों (Hundreds Of protesters) पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे। प्रदर्शनकारी महिलाओं एवं पुरुषों ने कार के शीशे तोड़ दिए औरआग लगा दी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker