Ranchi : मिठाई के 90 में से 50 सैंपल मिलावटी, दिवाली की मिठाई खरीदारी में बरतें सावधानी

खुशियों वाली दिवाली मिलावटी मिठाई के चक्कर में तकलीफदेह न बन जाए

रांची: यदि आप भी दिवाली की मिठाई खरीदने जा रहे हैं तो आपके लिए यह खबर बेहद जरूरी है। जी हां, पिछले दिनों सदर एसडीओ के नेतृत्व में करीब दो दर्जन मिठाई दुकानों व फूड स्टॉल पर छापेमारी कर मिठाइयों व पनीर के लगभग 90 सैंपल लेकर जांच कराई गई थी, जिसमें 50 से अधिक सैंपल सही नहीं पाए गए।

लड्डू में कपड़ा रंगने वाला कलर, पनीर में सोडा समेत अन्य सामग्रियों के अंश पाए गए, जो आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

खुशियों वाली दिवाली मिलावटी मिठाई के चक्कर में तकलीफदेह न बन जाए, ऐसे में मिठाई खरीदारी में क्वालिटी पर ध्यान देने की जरूरत है।

एमजी रोड व लालपुर के कुछ बड़े रेस्टोरेंट के उत्पाद ही सही मिले। दिवाली से पहले प्रशासन की चुप्पी देख बड़े पैमाने पर मिलावटी उत्पाद बाजार में पहुंचे हैं।

Ranchi : मिठाई के 90 में से 50 सैंपल मिलावटी, दिवाली की मिठाई खरीदारी में बरतें सावधानी

बरतें सावधानी

राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में 500 से अधिक होटल, मिष्ठान्न भंडारों में दिवाली के मौके पर 50 करोड़ से अधिक की मिठाइयां, खोवा.पनीर की बिक्री होगी।

लेकिन आप भी मिठाई खरीदने जा रहे हैं तो जरा संभल जाएं। वैसी दुकान से ही खरीदारी करें, जिसकी गुणवत्ता पर आप विश्वास करते हैं।

क्योंकि रांची जिला प्रशासन ने इस दिवाली आम लोगों को भगवान भरोसे मिठाई.खोवा, पनीर की खरीदारी करने के लिए छोड़ दिया है।

रांची में जिला प्रशासन की ओर से इस बार बाहर से आने वाले माल को लेकर न तो छापेमारी की गई और न मिलावटी उत्पाद बेचने वालों की धड़.पकड़ को लेकर कोई अभियान चलाया गया। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि मिलावटखोरों की पहचान करने वाला ही कोई नहीं है।

वर्षों से खाली हैं फूड इंस्पेक्टर के पद

दरअसल, रांची में फूड इंस्पेक्टर के तीन पद हैं, लेकिन तीनों खाली हैं। पिछले कई वर्षों से एक फूड इंस्पेक्टर डॉण् कुल्लू अपनी सेवा दे रहे थे, लेकिन पिछले माह उन्होंने भी त्यागपत्र दे दिया।

अगर आपको मिठाई में मिलावट का शक है तो नामकुम स्थित आरसीएच की फूड लेबोरेट्री में जाकर 20 रुपए खर्च कर जांच करानी होगी।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button