झारखंड

रांची DC ने रैयतों को मुआवजा भुगतान सुनिश्चित करने का दिया निर्देश, 18 करोड…

रांची : उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा (Deputy Commissioner Rahul Kumar Sinha) ने सोमवार को भू-अर्जन (land acquisition) से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक की। बैठक के दौरान उपायुक्त में अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिए।

उपायुक्त ने NH-23 गुमला पलमा परियोजना में अवशेष 18 करोड़ रुपये का भुगतान के लिए अतिरिक्त भू-अर्जन पदाधिकारी सह अंचल अधिकारी (Assistant Circle Officer) बेड़ो को निर्देश दिया। इसके PIU गुमला के परियोजना निदेशक भू-अर्जन कार्यालय से समन्वय बना कर रैयतों को मुआवजा भुगतान कराना सुनिश्चित कराने को कहा।

उपायुक्त ने मौजा बारीडीह स्थित कल्याण विभाग (welfare department)  की ओर से संचालित आवासीय बालिका विद्यालय को मौजा जरिया में स्थान्तरित करने के लिए जमीन हस्तांतरण के लिए संबंधित विभाग को सूचना देते हुए विद्यालय का निर्माण कार्य आरंभ कराने का निर्देश परियोजना निदेशक गुमला को दिया ।

66 करोड़ रुपये का मुआवजा भुगतान पूर्व घोषित आवार्ड

उपायुक्त ने भारत माला परियोजना Ormanjhi to Gola section के अवशेष 66 करोड़ रुपये का मुआवजा भुगतान पूर्व घोषित आवार्ड के आधार पर ही करने का निर्देश दिया । संरचना के मामले में उन्हीं रैयत्तो को भुगतान करने का आदेश दिया गया कि जो उस सड़क निर्माण में किसी प्रकार का बाधा उत्पन्न नहीं कर रहें हैं।

इसके अलावा उपायुक्त ने अरगोड़ा मोड़ से कटहल मोड़ सड़क चौडीकरण, सीरम टोली फ्लाई ओवर, (serum toli fly over) कांटा टोली फ्लाई ओवर और अन्य दूसरे सड़क के लिए अधिग्रहित भूमि का मुआवजा भुगतान में तेजी लाने के लिए संबंधित अंचल अधिकारी के साथ बैठक करने के लिए अपर समाहर्त्ता रांची को निर्देश दिया ।

उपायुक्त ने पथ निर्माण विभाग (rural and urban) के परियोजनाओं में अधिग्रहित भूमि में मुआवजा भुगतान के लिए, पथ निर्माण विभाग (ग्रामीण एवं शहरी) के सहायक अभियंता एवं कार्यपालक अभियंता (Assistant Engineer and Executive Engineer) को योजना में आने वाली कठिनाइयों को प्रस्तुत करने का निर्देश दिया ।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker