रूपा तिर्की मामले में बंधु तिर्की ने की CBI जांच की मांग

रांची: मांडर विधायक बंधु तिर्की ने मंगलवार को पुनः मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखकर रूपा तिर्की मामले में सीबीआई जांच की मांग की है।

तिर्की ने अपने पत्र में कहा है कि राज्य के साहिबगंज जिले में पदस्थापित महिला पुलिस अधिकारी रूपा तिर्की की संदेहास्पद मृत्यु को लेकर मृतका के परिवार सहित आदिवासी समुदाय व विभिन्न सामाजिक संगठनों में रोष बढ़ता जा रहा है।

इस मुद्दे को लेकर कई सामाजिक संगठनों ने राज्यपाल सहित राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग,राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को प्रतिवेदन देकर मौत की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है।

इसके साथ-साथ विभिन्न सामाजिक संगठनों के द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और श्रद्धांजलि सभा, संगोष्ठी, बैठकों के माध्यम से इस मांग को व्यापक बनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा है कि एक जनप्रतिनिधि होने के नाते हमें भी जनभावनाओं के साथ हर हालत में खड़ा रहना है।

बार-बार राज्य के वरीय पुलिस पदाधिकारियों के बयान समाचार माध्यमों से प्रकाशित होने के कारण भी आदिवासी समुदाय में यह धारणा बन रही है कि सरकार इस संवेदनशील मामले को गंभीरता से नहीं ले रही है।

क्योंकि समुदाय को यह भरोसा है कि आदिवासी, दलित, पिछड़े, अल्पसंख्यकों, कमजोर तबकों के शोषण उत्पीड़न के खिलाफ सख्त और त्वरित कार्रवाई होगी।

सरकार द्वारा शुरू से लगातार ऐसी कार्रवाइयाँ होती रही है।आदिवासी समुदाय के सरकार के प्रति भरोसे को कायम रखना हम सभी की जिम्मेदारी है।

साथ ही कहा है कि रूपा तिर्की कि संदेहात्मक आत्महत्या से जुड़े भौतिक साक्ष्य जो अब तक समाचार माध्यमों वह मृतका के परिवार के द्वारा सामने आए हैं।

उससे साफ संकेत मिलते हैं कि यह एक हत्या का मामला है। अतः एक उच्च स्तरीय जांच से ही मामले का खुलासा हो सकता है।

मामले की सीबीआई द्वारा जांच की जाए ताकि पीड़ित परिवार सहित आदिवासी समुदाय की जन भावनाओं को हम सम्मान दे सके।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button