झारखंड

झारखंड सरकार दे रही महिला समूह को 425 ट्रैक्टर और रोटावेटर, रांची से हुई शुरुआत

रांची: कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है।

इसी दिशा में राज्य के 425 महिला समूह को ट्रैक्टर और रोटावेटर 80 प्रतिशत अनुदान पर दिया जा रहा है, जिसकी शुरुआत रांची से की जा रही है।

मंत्री सोमवार को झारखंड एग्रीकल्चर मशीनरी टेस्टिंग एंड ट्रेनिंग सेंटर (जेएएमटीटीसी) परिसर में कृषि यांत्रिकीकरण प्रोत्साहन योजनांतर्गत मिनी ट्रैक्टर एवं सहयोगी कृषि यंत्र के वितरण समारोह में बोल रहे थे।

बादल ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में राज्य के किसानों से जुड़ी कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, जिसमें बीज, खाद वितरण के साथ कृषि यांत्रिकीकरण पर भी जोर दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार प्रथम चरण में उत्कृष्ट महिला समूह को 425 ट्रैक्टर और रोटावेटर दे रही है।

इन कृषि यंत्रों के लिए चार लाख रुपए सरकार के द्वारा अनुदान स्वरूप दिए जा रहे हैं, जबकि महिला समूह की ओर से करीब सवा लाख रुपए दिए गए हैं।

मंत्री ने कहा कि कृषि यंत्र वितरण कार्यक्रम सभी प्रखंडों में जन प्रतिनिधि की उपस्थिति में वितरित किए जायेंगे।

साथ ही उन्होंने कहा कि आगामी चार साल में 24 लाख कृषि से जुड़े लोगों को सहायता पहुंचाने का लक्ष्य है।

महिलाओं को एम्पावर करने की दिशा में छोटे छोटे महिला समूह को कृषि क्षेत्र से जोड़ा जा रहा है।

जेएएमटीटीसी के कार्यपालक निदेशक आरपी सिंह ने बताया कि जिन महिला समूह को ये ट्रैक्टर दिया जा रहे हैं उन्हें पूरी तरह से प्रशिक्षित किया गया है। साथ ही उन्हें ड्राइविंग की भी ट्रेनिंग दी गई है।

उन्होंने कहा कि सभी ट्रैक्टर का एक साल का इंश्योरेंस और रजिस्ट्रेशन कराया गया है। जल्द ही पूरे प्रदेश स्तर पर चयनित महिला समूह के बीच भी वितरण किया जायेगा।

कार्यक्रम में डीएससीओ अंजनी कुमार मिश्र, एससीओ अनिल कुमार सहित महिला समूह के लाभुक उपस्थित थीं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker