भारत

RBI ने किया रेपो रेट में 0.50 फीसदी का इजाफा, GDP ग्रोथ रेट के अनुमान घटाया

नई दिल्ली/मुंबई: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने लगातार चौथी बार नीतिगत ब्याज दर (Rate of Interest) में इजाफा किया है।

रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद Repo Rate 5.40 फीसदी से बढ़कर 5.90 फीसदी हो गई है, जो तीन साल में सबसे अधिक है।

रेपो रेट में बढ़ोतरी से होम लोन, ऑटो और पर्सनल लोन सब कुछ महंगा हो सकता है और आपको ज्यादा EMI चुकानी होगी।

गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस में किया ऐलान

रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने (शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस में इसका ऐलान किया। दास ने तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समिति (MPC) की समीक्षा बैठक के बाद कहा कि महंगाई पर नियंत्रण पाने और अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए एमपीसी के 6 में से 5 सदस्यों ने बहुमत से रेपो रेट 0.50 फीसदी बढ़ाने का फैसला किया है। इस तरह महंगाई को काबू में करने के लिए रिजर्व बैंक ने इस चालू वित्त वर्ष में रेपो रेट में 1.90 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

भारत की GDP ग्रोथ आज भी सबसे बेहतर

शक्तिकांत दास ने वित्त वर्ष 2022-23 के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) ग्रोथ रेट का अनुमान 7.2 फीसदी से घटाकर 7 फीसदी कर दिया है। आरबीआई गवर्नर दास ने (RBI Governer ) कहा कि भारत की GDP ग्रोथ आज भी सबसे बेहतर है।

चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में मांग बेहतर रहने से आर्थिक वृद्धिदर 6.3 फीसदी रह सकती है। वहीं, मौजूदा वित्त वर्ष के लिए खुदरा महंगाई अनुमान 6.7 फीसी पर बरकरार रखा है। इसी के साथ ही SDF 5.15 फीसदी से बढ़कर 5.65 फीसद कर दिया है।

बैंक ने बढ़ती महंगाई पर नियंत्रण पाने के लिए Repo Rate में किया था  इजाफा

उल्लेखनीय है कि इससे पहले रिजर्व बैंक ने बढ़ती महंगाई पर नियंत्रण पाने के लिए मई में रेपो रेट में 0.40 फीसदी, जून में 0.50 फीसदी और अगस्त में 0.50 फीसदी का इजाफा किया था।

इस तरह चालू वित्त वर्ष में RBI ने नीतिगत ब्याज दर (Policy Interest Rate )रेपो रेट में मई से लेकर अबतक 1.90 फीसदी की बढ़ोतरी की है, जो बढ़कर 5.90 फीसदी हो गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker