जॉब्स

फिजिकल एजुकेशन टीचर्स की निकली भर्ती, महिलाओं को 30 फीसदी रिजर्वेशन

राजस्थान अधीनस्थ और मिनिस्ट्रियल सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) ने भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इस अधिसूचना के जरिए फिजिकल एजुकेशन टीचर्स (PTI) के 5500 पदों पर भर्ती की जाएगी। 12वीं पास और फिजिकल डिप्लोमा होल्डर उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए कल यानी 23 जून से ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेस शुरू होने जा रही है। योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। इन पदों में 30 फीसदी महिलाओं को आरक्षण दिया गया है।

महत्वपूर्ण तिथियां

23 जून से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी जो 22 जुलाई तक चलेगी। इन पदों के लिए आवेदन फीस 450 रुपये है। हालांकि, आरक्षित कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए फीस में छूट है। आवेदकों को 25 सितंबर 2022 को एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों (Selected candidates) को मैट्रिक्स लेवल-10 के तहत भुगतान किया जाएगा।

पदों का विवरण

ग्रेड थर्ड के 5546 पदों पर भर्ती अब तक की सबसे बड़ी भर्ती बताई जा रही है। इन पदों में 4899 जनरल और 647 पदों पर टीएसपी क्षेत्र (TSP area) के लिए कैंडीडेट्स का चयन किया जाएगा।

जरूरी योग्यता

इन पदों के लिए कैंडिडेट 12वीं पास होने के अलावा C.P.Ed/ D.P.Ed/ B.P.Ed होल्डर होना चाहिए।

आधिकतम आयु

उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 साल जरूरी है। वहीं, आरक्षित श्रेणी को 40 साल से ज्यादा का होने पर भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की छूट दी जाएगी।

आवेदन प्रक्रिया

योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। इन पदों में 30 फीसदी महिलाओं को आरक्षण दिया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker