भारत

12 साल की कानूनी लड़ाई के बाद सैनिक की विधवा को पेंशन मिलेगी

लखनऊ :एक सैनिक की विधवा को 12 साल की लंबी कानूनी लड़ाई के बाद आखिरकार पेंशन पाने का हक मिला है।

सशस्त्र बल ट्राइब्यूनल की क्षेत्रीय पीठ ने लांस नायक शैलेन्द्र सिंह की पत्नी सविता सिंह को पारिवारिक पेंशन प्रदान करने के लिए आर्मी स्टाफ प्रमुख और अन्य प्रतिवादियों को निर्देश दिया है, जिन्हें 2003 में विकलांगता के कारण सेवा से हटा दिया गया था।

न्यायमूर्ति यू.सी. श्रीवास्तव (न्यायिक सदस्य) और वाइस एडमिरल अभय रघुनाथ कर्वे (प्रशासनिक सदस्य) ने पति के आवेदन पर आदेश पारित किया, लेकिन बाद में उनकी मृत्यु के बाद पत्नी ने उनके आवेदन के मद्देनजर अपनी मांग रखी।

आवेदन की अनुमति देते हुए, पीठ ने सेना को चेतावनी दी कि वह चार महीने के भीतर आदेश को प्रभावी करे अन्यथा डिफॉल्ट रूप से वास्तविक भुगतान तक प्रति वर्ष 8 प्रतिशत की दर से ब्याज देना होगा।

इसके अलावा, इसने 2008 से पेंशन प्रदान करने का आदेश दिया, जिस वर्ष पति की मृत्यु हो गई थी।

यह भी कहा गया कि 2017 में ट्राइब्यूनल के समक्ष मामला दर्ज करने की तारीख से पहले पेंशन का बकाया तीन साल तक ही सीमित रहेगा।

खबरों के मुताबिक, शैलेन्द्र सिंह को 1 जनवरी, 1996 को भारतीय सेना में भर्ती किया गया था।

पीठ ने पत्नी की इस दलील पर सहमति व्यक्त की है कि उसके पति का चिकित्सकीय और शारीरिक रूप से स्वस्थ स्थिति में सेना में भर्ती हुई थी और भर्ती से पहले किसी भी बीमारी से पीड़ित होने के संबंध में उनके सेवा दस्तावेजों में कोई नोट नहीं था और इसलिए सेवा में शामिल होने के बाद अगर पति द्वारा किसी भी विकलांगता का सामना करना पड़ा है, तो इसे सैन्य सेवा द्वारा जिम्मेदार माना जाना चाहिए और उसे पारिवारिक पेंशन का हकदार होना चाहिए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker