खेल

इंजमाम ने भारतीय टीम के पाकिस्तान और श्रीलंका से आगे निकलने का कारण बताया

लाहौर: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम-उल-हक ने कहा हि पिछले एक दशक में किये अपने सुधारों के बल पर ही भारतीय टीम अपने प्रतिद्वंद्वियों पाकिस्तान और श्रीलंका से कहीं आगे निकल गई है।

इंजमाम ने कहा कि भारतीय क्रिकेट ने इन वर्षों में अपने खेल में काफी सुधार किया है और उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट संरचना और आईपीएल पर विशेष ध्यान दिया जिसका परिणाम इस रुप में आया है।

इंजमाम ने कहा साल 2010 तक इन तीन टीमों के बीच तगड़ी टक्कर होती थी पर पिछले 10-12 वर्षों में भारत ने अपने खेल में काफी सुधार किया है और निश्चित रूप से पाकिस्तान और श्रीलंका से आगे निकल गया है।

इसका श्रेय निश्चित रूप से आईपीएल को भी जाता है, लेकिन मैं यह स्वीकार करना चाहिए कि भारत ने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट ढांचे पर बहुत ध्यान केंद्रित किया है और इसने विकास में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है।

पाक के इस पूर्व कप्तान ने कहा, संघों को पैसा और खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के साथ ही विश्व स्तरीय सुविधाएं मिली हैं वहीं पाक और श्रीलंका अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट को विकसित करने में विफल रहे।’

इस पूर्व क्रिकेटर ने इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया पर भारत की यादगार जीत पर कहा कि टीम अपने कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति के बाद भी ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराने में सफल रही यह बड़ी बात है।

शुभमन गिल, मोहम्मद सिराज, ऋषभ पंत, शार्दुल ठाकुर और वाशिंगटन सुंदर जैसे युवाओं ने टीम की जीत में योगदान दिया।

इंजमाम ने कहा, करीब 15 साल पहले, जब कोई युवा टीम में आता था तो उसे कुछ साल का समय मिलता था, लेकिन अब सांस लेने की कोई जगह नहीं है। जैसे ही कोई टीम में प्रवेश करता है, हम उससे प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं।

Back to top button