Uncategorized

टेस्ट क्रिकेट में स्ट्राइक रेट के कोई मायने नहीं : दिनेश कार्तिक

मुंबई: भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने भारतीय टेस्ट क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा की जमकर तारीफ करते हुए कहा है कि टेस्ट क्रिकेट में स्ट्राइक रेट के कोई मायने नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि वह उन लोगों में से एक हैं जो लंबे समय से पुजारा के समर्थक रहे हैं और उन्हें लगता है कि टेस्ट क्रिकेट में स्ट्राइक रेट की बात व्यर्थ है।

कार्तिक ने गुरुवार को स्टार स्पोर्ट्स की ओर से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल से पहले आयोजित ट्विटर स्पेस सत्र पर स्ट्राइक रेट के बारे में चर्चा करते हुए कहा, “ अगर आप चार दिनों में समाप्त हुए टेस्ट मैचों की संख्या को लें तो यह लगभग 80 या 82 प्रतिशत हैं, इसलिए स्ट्राइक रेट की चिंता क्यों करें।

जब तक पुजारा भारत के लिए टेस्ट मैच जीतने में सक्षम हैं, तब तक वह जिस भी स्ट्राइक रेट से खेलना चाहते हैं, उन्हें खेलने दें।

आपको समझना होगा।

अगर आप पिछले मैच को लें तो वह इंग्लैंड के खिलाफ खेल रहे थे, जहां टीम को 200 रन बनाने में भी मुश्किल हो रही थी।  ऐसे में पुजारा से 100 रन की उम्मीद करना अनुचित है।

” विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा, “ हम कुछ कठिन परिस्थितियों में खेले हैं। आप हमेशा यह साबित करने के लिए नंबर तय नहीं कर सकते कि एक खिलाड़ी कितना अच्छा खेल रहा है।

अगर आप सिडनी के उस इम्तिहान वाली सीरीज को लें तो यह बिल्कुल वैसा ही है जैसा आकाश चोपड़ा ने कहा था। पैट कमिंस मुझसे आईपीएल में उस बारे में बात कर रहे थे।

वह कह रहे थे कि भारत के टेस्ट मैच ड्रॉ करने और हारने के बीच का अंतर एक व्यक्ति चेतेश्वर पुजारा का था।

” कार्तिक ने इस दौरान विराट कोहली और केन विलियम्सन की कप्तानी शैली के बारे में भी बात की।उन्होंने कहा, “ इसे हम आग और पानी की संज्ञा दे सकते हैं।

विराट आग हैं तो केन पानी की तरह कूल हैं।

एक ओवर में 32 रन की जरूरत की स्थिति में भी विलियम्सन ऐसे मुस्कुराते हैं, जैसे सब बहुत आसान है। दूसरी ओर विराट हैं।

अगर आपने गलती की तो वह आपको बख्शेंगे नहीं। दोनों के साथ खेलने का अलग मजा है, हालांकि, दोनों की शैली एकदम अलग है।

” उल्लेखनीय है कि दिनेश कार्तिक भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्प्टन में 18 जून से शुरू होने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल के कमेंट्री पैनल में शामिल हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker