भारत

भाजपा के सत्ता में आने पर सुंदरबन को बनाया जाएगा एक अलग जिला : शाह

कोलकाता: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि यदि आगामी विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पश्चिम बंगाल की सत्ता में आती है तो डेल्टा सुंदरबन क्षेत्र को एक अलग जिला घोषित कर दिया जाएगा।

गोसाबा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए शाह ने कहा, 2015, 2016 और 2019 में दीदी ने घोषणा की थी कि उनकी सरकार सुंदरबन को जिला घोषित करेगी। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने अब तक कुछ भी नहीं किया है।

यदि इस बार आप लोग भाजपा को जिताते हैं तो हम सत्ता में आने के एक साल के अंदर सुंदरबन को एक अलग जिला बना देंगे।

केंद्रीय मंत्री ने भाजपा के सत्ता में आने पर सुंदरबन में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) यूनिट भी स्थापित करने का वादा किया है।

उन्होंने कहा, क्या सुंदरबन क्षेत्र को वो सब मिल गया है, जिसके वह योग्य हैं ?

हमारी सत्ता आने पर हम द्वीप के हर मछुआरे को 3 लाख रुपये का बीमा कवर देंगे। इसके अलावा सरकार मैन्ग्रोव बेल्ट में बाघों की सुरक्षा के लिए भी विशेष पहल करेगी।

शाह ने आगे कहा कि ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ तृणमूल सरकार सुंदरबन के लोगों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी है लेकिन हम सुंदरबन क्षेत्र को देश के असाधारण विकसित क्षेत्रों में से एक बना देंगे।

बता दें कि सुंदरबन एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, जो पश्चिम बंगाल के दो जिलों – दक्षिण 24-परगना और उत्तरी 24-परगना से बाहर है।

गंगा की असंख्य शाखाओं द्वारा बनाए गए सुंदरबन डेल्टा को धरती के सबसे समृद्ध लेकिन सबसे नाजुक पारिस्थितिक तंत्रों में से एक माना जाता है।

साथ ही 56 नदी द्वीपों से बना यह द्वीपसमूह प्रसिद्ध रॉयल बंगाल टाइगर का घर है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker