Uncategorized

HCL में 10 फीसदी ‎हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड में 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू कर दी है।

एचसीएल के इस स्टेक सेल में शुरुआत में पांच फीसदी हिस्सेदारी बिक्री की योजना है, जबकि बाकी पांच फीसदी हिस्सा ओवरसब्सक्रिप्शन के मामले में ग्रीनशू ऑप्शन के लिए रखा गया है।

निवेश एवं लोक संपत्ति विभाग (दीपम) ने यह जानकारी दी है। इस समय हिंदुस्तान कॉपर में केंद्र सरकार की 72.7 फीसदी हिस्सेदारी है।

नॉन रीटेल इन्वेस्टर के लिए एचसीएल का ऑफर फॉर सेल 116 रुपए प्रति शेयर के फ्लोर प्राइस के हिसाब से गुरुवार को खुल गया है।

खुदरा निवेशक एचसीएल के इस स्टेक सेल में शुक्रवार से हिस्सा ले सकेंगे।

केंद्र सरकार के खनन मंत्रालय के तहत आने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एचसीएल में इस 10 फीसदी हिस्सेदारी बिक्री से सरकार को 1120 करोड़ रुपए जुटाने में मदद मिलेगी।

एचसीएल के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के हिसाब से पांच फीसदी शेयर में करीब 48,351,201 शेयर आते हैं।

ऑफर फॉर सेल रूट से इन्हीं शेयरों की बिक्री की जानी है। एचसीएल के इतने ही शेयरों की बिक्री ग्रीन शू ऑप्शन के तहत किए जाने की उम्मीद है।

एचसीएल :ने शेयर बाजार को बताया ‎कि साल 2020-21 के लिए सरकार ने 2.1 लाख करोड़ रुपए का विनिवेश लक्ष्य रखा था लेकिन विनिवेश लक्ष्य का छह फीसदी ही हासिल किया जा सका।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में सरकारी खर्च और प्राप्ति में होने वाले बड़े अंतर को कम रखने के लिए विनिवेश एक कारगर उपाय साबित हो सकता है।

कोरोना के कारण पिछले वित्त वर्ष में सरकार ने कई कंपनियों के विनिवेश में इसलिए भी जल्दबाजी नहीं दिखाई, क्योंकि इससे अच्छी कीमत नहीं मिल पाने का अंदेशा था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker