आतंकवाद के खिलाफ समझौतहीन होनी चाहिए देश की लड़ाई, कांग्रेस ने…

ट्रूडो ने कहा: "कनाडाई धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी विदेशी सरकार की कोई भी संलिप्तता हमारी संप्रभुता का अस्वीकार्य उल्लंघन है।

Team News Aroma

नई दिल्ली : भारत द्वारा मंगलवार को खालिस्तानी आतंकवादी (Khalistani terrorist) हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर कनाडाई सरकार के “बेतुके” आरोपों को खारिज करने के कुछ घंटों बाद, कांग्रेस ने कहा कि उसका मानना है कि आतंकवाद के खिलाफ देश की लड़ाई समझौताहीन होनी चाहिए, और देश के हितों और चिंताओं को हर समय सर्वोपरि रखा जाना चाहिए।

कनाडा केPM जस्टिन ट्रूडो द्वारा जून में ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाने के बाद कांग्रेस की ओर से तीखी प्रतिक्रिया आई, भारत सरकार ने इस आरोप से इनकार किया।

जयराम रमेश ने कहा…

एक्स पर एक पोस्ट में कांग्रेस महासचिव (congress general secretary) जयराम रमेश ने कहा, “भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का हमेशा मानना रहा है कि आतंकवाद के खिलाफ हमारे देश की लड़ाई समझौताहीन होनी चाहिए, खासकर तब जब आतंकवाद से भारत की संप्रभुता, एकता और अखंडता को खतरा हो।”

उन्होंने कहा, “हमारे देश के हितों और चिंताओं को हर समय सर्वोपरि रखा जाना चाहिए।”

निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट शामिल

उनकी टिप्पणी भारत द्वारा मंगलवार को कनाडाई सरकार के “बेतुके” आरोपों को खारिज करने के बाद आई है कि निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट (Indian agent) शामिल थे।

कनाडा के साथ भारत के संबंधों में मंगलवार को उस समय गिरावट आ गई, जब PM जस्टिन ट्रूडो ने नई दिल्ली (New delhi) पर जून में ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया।

हत्या में भारत की कथित संलिप्तता के लिए कनाडा ने “एक वरिष्ठ भारतीय राजनयिक” को भी निष्कासित कर दिया।

कनाडा में खालिस्तानी जनमत संग्रह का नेतृत्व कर रहे निज्जर की 18 जून को सरे के गुरु नानक सिख गुरुद्वारे की पार्किंग में दो लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

ट्रूडो ने हाउस ऑफ कॉमन्स (House of Commons) को बताया कि “भारत सरकार के एजेंटों” ने निज्जर की हत्या को अंजाम दिया।

ट्रूडो ने कहा….

ट्रूडो ने कहा: “कनाडाई धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी विदेशी सरकार की कोई भी संलिप्तता हमारी संप्रभुता का अस्वीकार्य उल्लंघन है। यह उन मूलभूत नियमों के विपरीत है जिनके द्वारा स्वतंत्र, खुले और लोकतांत्रिक (democratic) समाज अपना आचरण करते हैं।”

“हम इस गंभीर मामले पर अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और समन्वय (Coordination) कर रहे हैं।”

x