झारखंड में 200 से अधिक सेंटर में कोरोना टीका लेने वालों को मिला दूसरा डोज

रांची: झारखंड में शनिवार से कोरोना टीका का दूसरा डोज देने की शुरुआत हुई। 16 जनवरी को जिन लोगों को टीका लगाया था, उन्हें शनिवार को दूसरा डोज दिया जा रहा है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि शनविार से राज्य में कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज देने का काम शुरू किया गया हैं।

राज्य सरकार इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं और स्वास्थ्य विभाग ने इसके सफल संचालन के लिए बेहतर व्यवस्था की हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि सभी इस अभियान का हिस्सा बनें।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अभियान निदेशक रविशंकर शुक्ला ने बताया कि टीकाकरण अभियान के तहत दूसरा डोज 28 दिनों के बाद लेना है।

टीके का दूसरा डोज लेने के लिए सभी को एसएमएस भेज कर सूचना दी गयी थी। राज्य में लगभग 200 से अधिक सेंटर में टीकाकरण कार्य चल रहा है।

केंद्र सरकार ने 20 फरवरी तक हेल्थ वर्कर का टीकाकरण पूरा करने का लक्ष्य दिया है। अभी 66 प्रतिशत से अधिक हेल्थ केयर वर्कर का टीकाकरण हो चुका है और 20 फरवरी तक शत-प्रतिशत का हो जाएगा।

वहीं केंद्र सरकार ने फ्रंटलाइन वर्कर के लिए सात मार्च तक टीकाकरण का लक्ष्य रखा है, अभी 32 प्रतिशत को टीका लगाया जा चुका है।

राज्य के जिन केंद्रों पर कोरोना टीका का दूसरा डोज लेने जो लोग पहुंचे थे, उन सभी का कहना था कि कोरोना टीका लेने का कोई प्रतिकुल असर उनपर नहीं पड़ा और दूसरा डोज लेने के बाद वे एक वर्ष के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएंगे।

टीका लेने वाले स्वास्थ्य कर्मियों ने दूसरे लोगों से भी टीका लेने की अपील की है।

Back to top button