विदेश

US Senate : बाइडन की डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत बरकरार

वाशिंगटन: अमेरिका में सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी सीनेट (America president party) में बहुमत बरकरार रखेगी क्योंकि मध्यावधि चुनाव (Mid Term Election) में उसके दो उम्मीदवारों के रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवारों के खिलाफ जीत दर्ज करने का अनुमान है।

इस परिणाम से राष्ट्रपति जो बाइडन को बड़ी मजबूती मिलेगी जिन्होंने चुनाव के नतीजों का स्वागत करते हुए कहा कि वह ‘‘अच्छा’’ महसूस कर रहे हैं और कार्यकाल के शेष हिस्से में अमेरिकी लोगों से किए गए वादों को पूरा करने को लेकर आशान्वित हैं।

बाइडन की डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) ने मध्यावधि चुनाव में सत्तारूढ दल के खिलाफ नतीजे आने की ऐतिहासिक प्रवृत्ति को धता बताते हुए अमेरिकी कांग्रेस के ऊपरी सदन में अपना बहुमत मजबूत किया है।

आठ नवंबर को हुए मध्यावधि चुनाव में नेवाडा में सीनेटर कैथरीन कोर्टेज मैस्टो (Catherine Cortez Maisto) के अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी एडम लैक्सेट को हराने की उम्मीद है, जिन्हें पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन हासिल था, जबकि एरिजोना में सीनेटर मार्क केली रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवार ब्लैक मास्टर्स को हराने की ओर बढ़ रहे हैं।

जॉर्जिया के चुनाव परिणाम अभी नहीं आए

पिछले 20 साल में किसी सत्तारूढ़ दल के लिए मध्यावधि चुनाव में ये सबसे अच्छे नतीजे होंगे। इन परिणामों के बाद 100 सदस्यीय सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के पास 50 सीट होंगी जबकि रिपब्लिकन पार्टी के पास वर्तमान में 49 सीट हैं।

जॉर्जिया के चुनाव परिणाम अभी नहीं आए हैं और वहां छह दिसंबर को दूसरे चरण का चुनाव होगा।

अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट में 100 सीट हैं और मौजूदा कांग्रेस में डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी के 50-50 सदस्य हैं। मुकाबला बराबर रहने पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सीनेट की प्रमुख की हैसियत से अपना वोट डाल सकती हैं।

बाइडन ने चुनाव परिणाम पर कहा, ‘‘मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं

दक्षिण-पूर्वी एशियाई राष्ट्रों का संगठन (आसियान) के शिखर सम्मेलन के लिए कंबोडिया के नोम पेन्ह गए Biden ने चुनाव परिणाम पर कहा, ‘‘मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं। अगले कुछ वर्षों के कामकाज के लिए आशान्वित हूं।’’

बाइडन (79) ने कहा, ‘‘मैं नतीजों से हैरान नहीं हूं। मैं नतीजों से बेहद प्रसन्न हूं। मुझे लगता है कि यह हमारे उम्मीदवारों के भरोसे का प्रतिबिंब है। और वे सभी एक ही नीतियों का अनुसरण कर रहे हैं।’’

बाइडन ने कहा कि अगले महीने Georgia से 51वीं सीट जीतना महत्वपूर्ण होगा और डेमोक्रेटिक पार्टी को सीनेट की प्रमुख समितियों में अपना रुख मजबूती से रखने में आसानी होगी। राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘यह (परिणाम) काफी बेहतर है। जितनी संख्या होगी, उतना अच्छा है।’’

सीनेट पर नियंत्रण बनाए रखना बड़ी उपलब्धि

व्हाइट हाउस (White House) में अपने पहले कार्यकाल के शेष दो वर्षों में राष्ट्रपति बाइडन के लिए सीनेट पर नियंत्रण बनाए रखना बड़ी उपलब्धि है। इससे पहले सीनेट के नेता चक शूमर ने New York में संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह डेमोक्रेटिक पार्टी की, हमारे एजेंडे की जीत है।’’

डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के उप राष्ट्रीय वित्त अध्यक्ष अजय भूटोरिया ने नेवाडा चुनाव परिणामों के बाद PTI से कहा, ‘‘एक बार फिर राष्ट्रपति बाइडन ने उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन किया है। ये परिणाम जॉर्ज डब्ल्यू बुश (George W. Bush) के कार्यकाल से पिछले 20 साल में मौजूदा राष्ट्रपति की पार्टी का सबसे बेहतर परिणाम है।’’

अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के दो सदनों सीनेट और प्रतिनिधि सभा के लिए आठ नवंबर को मतदान हुआ था। रिपब्लिकन पार्टी प्रतिनिधि सभा में बहुमत हासिल करने के लिए संघर्ष कर रही है। चुनाव के पूर्व विश्लेषकों ने रिपब्लिकन की जीत के अनुमान जताए थे लेकिन ऐसा नहीं दिखा है।

वहीं, प्रतिनिधि सभा की बात करें तो शनिवार तक रिपब्लिकन पार्टी 213 सीट पर जीत हासिल कर चुकी थी या फिर आगे थी। डेमोक्रेटिक पार्टी 203 सीट पर आगे थी या जीत हासिल कर चुकी थी। प्रतिनिधि सभा में बहुमत के लिए किसी पार्टी को 218 सीट की जरूरत होगी।

यह जीत राष्ट्रपति बाइडन के कार्यकाल के दूसरे भाग में उनके विधायी एजेंडे और शीर्ष न्यायाधीशों (Legislative agenda and top judges) तथा अन्य प्रमुख अधिकारियों को नियुक्त करने की उनकी क्षमता दोनों के लिए एक बड़ा बढ़ावा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker