हर स्मार्टफोन यूजर के लिए बेहद काम के है ये 7 कोड, हैरान रह जाएंगे….

Digital Desk

USSD Codes :आजकल स्मार्टफोन (Smartphone) के सहारे घर बैठे ही कई जरूरी काम हो बेहद आसानी से हो जाते हैं।

इससे पेमेंट (Payment), कैब बुकिंग (Cab Boking), बैंकिंग (Banking) का काम भी आसानी से होता है। हम में से अधिकतर लोग फोन में अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Important Documents) को संभाल कर रखते हैं और इसी का फायदा उठाकर हैकर (Hacker) डेटा चुराने के फिराक में रहते हैं।

स्मार्टफोन हैकर्स के लिए बेहद आसान टारगेट बन गए हैं, जो न सिर्फ डेटा चोरी करना चाहते हैं बल्कि आपके बैंक खाते नंबर (Bank Account Number) जैसी गोपनीय जानकारी भी इकट्ठा करना चाहते हैं।

जानिए USSD Codes

फोन के लिए कुछ USSD Codes होते हैं, जिससे कि कई काम काफी आसान हो जाते हैं।

यह एक Technology है जिसका उपयोग फोन के ज़रिए Message, सर्विस या जानकारी के लिए किया जाता है।

USSD कोड एक विशेष नंबर के रूप में शुरू होता है, जैसे * या #, और एक कम्प्यूटराइज़्ड नेटवर्क पर बाद में स्ट्रिंग फॉलो करता है। आइए जानते हैं कुछ बहुत काम के कोड्स के बारे में।

*#21#

ये कोड आपको यह जानने में मदद करता है कि आपका कॉल या फोन नंबर किसी दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड (Call Forward) किया गया है या नहीं। हाल ही में बड़े पैमाने पर होने वाले कॉल-फॉरवर्ड घोटालों से बचने के लिए यह जानना बहुत जरूरी है।

#0#

इस कोड का इस्तेमाल करने से यूज़र्स को पता चलता है कि उनके फोन का डिस्प्ले, स्पीकर, कैमरा और सेंसर ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं।

*#07#

इस कोड का इस्तेमाल करके फोन की SAR वैल्यू पता चल सकती है। इससे फोन के रेडिएशन का पता चलता है।

*#06#

इस कोड का इस्तेमाल करके आप फोन के IMEI नंबर के बारे में पता कर सकते हैं। ये नंबर तब बहुत काम आता है जब आप अपना फोन खो दें और इसके लिए आपको पुलिस में रिपोर्ट करनी हो।

##4636#

इस कोड से यूज़र्स फोन की बैटरी, इंटरनेट और Wifi के बारे में बताता है।

##34971539##

इस कोड को डायल करके आप ये चेक कर सकते हैं कि फोन का कैमरा ठीक से काम कर रहा है या नहीं।

2767*3855#

ये आखिरी और सबसे जोखिम भरा कोड आपके स्मार्टफोन को रीसेट करने के लिए है, जिसका मतलब है कि जब तक आप फोन पर डेटा का बैकअप नहीं लेते, इस USSD कोड को डायल करने पर आप अपना सारा डेटा खो देंगे।

हमें Follow करें!

x