खेल

जिंदगी और मौत से जंग लड़ रहे दिग्गज क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक, दक्षिण अफ्रीका में चल रहा इलाज

नई दिल्ली: Zimbabwe के पूर्व ऑलराउंडर हीथ स्ट्रीक कैंसर (Heather Streak Cancer) से पीड़ित हैं और उनका दक्षिण अफ्रीका में इलाज चल रहा है।

इस 49 वर्षीय खिलाड़ी ने जिंबाब्वे (Zimbabwe) की तरफ से 1993 से लेकर 2005 तक 65 टेस्ट और189 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। इन दोनों प्रारूपों में उन्होंने कुल मिलाकर 4933 रन बनाए और 455 विकेट लिए।

स्ट्रीक (Streak) के परिवार ने बयान जारी करके कहा,‘‘हीथ को कैंसर है और दक्षिण अफ्रीका के बेहद प्रतिष्ठित कैंसर रोग विशेषज्ञ (Oncologist) की देखरेख में उनका इलाज चल रहा है।’’

बयान में कहा गया है,‘‘हीथ ने अपना जज्बा बना के रखा है और वह इस बीमारी से उसी तरह से लड़ेंगे जैसे कि वह अपने खेल के दिनों में क्रिकेट मैदान (Cricket Ground) पर अपने विरोधियों का सामना करते थे।’’

जिंदगी और मौत से जंग लड़ रहे दिग्गज क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक, दक्षिण अफ्रीका में चल रहा इलाज-Veteran cricketer Heath Streak fighting a battle with life and death, undergoing treatment in South Africa

स्ट्रीक जिंबाब्वे के कप्तान भी रहे

उन्होंने कहा,‘‘ परिवार को उम्मीद है कि आप उनकी इच्छा को समझेंगे और उसका सम्मान करेंगे ताकि यह निजी पारिवारिक मामला बना रहे। वे आपकी प्रार्थनाओं और शुभकामनाओं के लिए आभार व्यक्त करते हैं।’’

स्ट्रीक के परिवार का यह बयान उन मीडिया रिपोर्ट (Media Report) के बाद आया है जिनमें कहा गया था कि वह गंभीर रूप से बीमार हैं।

स्ट्रीक जिंबाब्वे के कप्तान भी रहे। उन्होंने 2004 में अपने Cricket Board  से मतभेद होने के कारण कप्तान पद छोड़ दिया था। इसके एक साल बाद उन्होंने 31 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) से संन्यास ले लिया था।

संन्यास लेने के बाद गेंदबाजी कोच का पद संभाला था

संन्यास लेने के बाद उन्होंने Indian Premier League की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजी कोच का पद संभाला था। इसके अलावा वह गुजरात लायंस (अब भंग), बांग्लादेश और समरसेट के गेंदबाजी कोच भी रहे।

उन्होंने उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ अकादमी (Cricket Association Academy) में सलाहकार के रूप में भी काम किया।

स्ट्रीक को 2021 में आठ साल के लिए क्रिकेट से जुड़ी सभी तरह की गतिविधियों में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया गया था। उन्होंने अंदरूनी जानकारी देने और भ्रष्ट पेशकश को शह देने सहित ICC भ्रष्टाचार निरोधक संहिता (ICC Anti-Corruption Code) के उल्लंघन से जुड़े पांच आरोपों को स्वीकार किया था जिसके बाद उन्हें प्रतिबंधित कर दिया गया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker