झारखंड

झारखंड में एक बार फिर मौसम लेगा करवट, बंगाल की खाड़ी में बन रहा है दबाव, Alert जारी

रांची: झारखंड में एक बार और मौसम (Weather) करवट लेने वाला है। मौसम विज्ञान केंद्र (Science Center) की माने तो राजधानी रांची एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में 10 सितंबर से भारी बारिश के आसार हैं।

यह स्थिति बंगाल की खाड़ी के मध्य हिस्से में एक निम्न दबाव क्षेत्र (low pressure area) बनने के कारण उत्पन्न होने वाली है। हालांकि पिछले 24 घंटों के दौरान भी कई स्थानों पर बारशि दर्ज की गई है।

रांची में दर्ज की गई 20.4 एमएम बारिश

रांची में 20.4 MM बारिश दर्ज की गई। सोमवार की शाम को कई क्षेत्रों में हल्की तो कुछ क्षेत्रों में अच्छी बारिश (Rain) हुई। हिनू, बिरसा चौक, सिंहमोड़ समेत कई ईलाकों में बारिश हुई।

राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान सिमडेगा के कोलेबिरा में सबसे अधिक 70.2 मिमी बारिश हुई। जमशेदपुर में 18, रामगढ़ में 8.6 मिमी तथा लातेहार, धनबाद, लोहरदगा, चतरा, डालटनगंज में हल्की बारिश हुई।

मौसम विभाग (weather department) के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के मध्य हिस्से में एक निम्न दबाव क्षेत्र बनने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

यह सात सितंबर तक स्पष्ट हो जाएगी। इसके व्यापक होने की भी संभावना है। बता दें कि प्रदेश में पर्याप्त बारिश नहीं होने के चलते इस साल फसलों को काफी नुकसान हुआ है। जबकि शहरी क्षेत्रों में इतनी बारिश हुई है कि पिछले कई रिकॉर्ड के पास पहुंच गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker