भारत

You Tuber गौरव तनेता ने रचा इतिहास, अमेरिका के आसमान पर बनाया भारत का नक्शा

नई दिल्ली: देशभर में 74वां गणतंत्र दिवस (Republic day) मनाया जा रहा है। इस दौरान कर्तव्य पथ (Duty Line) पर भव्य आयोजन किया जा रहा है।

इस साल मिस्र के राष्ट्रपति अब्लेद फतह अल-सीसी (Abled Fatah al-Sisi) गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर रहे हैं।

वहीं दूसरी ओर You Tuber गौरव तनेजा (You Tuber Gaurav Taneja) ने पत्नी के साथ अमेरिकी आसमान में भारत (India) का मैप बनाया।

You Tuber गौरव तनेता ने रचा इतिहास, अमेरिका के आसमान पर बनाया भारत का नक्शा You Tuber Gaurav Taneta created history, made a map of India on the sky of America

गौरव ने एयरक्राफ्ट उड़ाकर भारत का नक्शा बनाया

गौरव और उनकी पत्नी ने एयरक्राफ्ट (Aircraft) उड़ाकर भारत का नक्शा बनाया। दरअसल 24 जनवरी 2023 को Gaurav Taneja और उनकी पत्नी रितु ने घोषणा की थी कि वहां 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर आकाश में भारत (India) का नक्शा बनाएंगे। एक वीडियो में उन्होंने कहा था कि यह पहल राष्ट्र के नाम होगी।

फ्लाइंग बीस्ट के नाम से मशहूर You Tuber ने इस पहल का नाम आसमान में भारत रखा है। आसमान में भारत देश के इतिहास में अब तक का पहला मिशन है जहां एक भारतीय (Indian) ने आकाश में भारत का सबसे बड़ा नक्शा बनाया।

गौरव तनेजा और उनकी पत्नी रितु राठी तनेजा ने करीब 200 नॉटिकल एयरमाइल यानी आसमान में करीब 350 किलोमीटर की दूरी तय कर मिशन को करीब 3 घंटे में पूरा किया। गौरव को 12 साल और 6000 घंटे की उड़ान का अनुभव है।

You Tuber गौरव तनेता ने रचा इतिहास, अमेरिका के आसमान पर बनाया भारत का नक्शा You Tuber Gaurav Taneta created history, made a map of India on the sky of America

गौरव तनेजा और उनकी पत्नी ने भारतीय विमानन उद्योग में इतिहास रचा

रिपोर्ट के मुताबिक आकाश में पूरी यात्रा को 139 करोड़ भारतीयों द्वारा ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया पर रडार पर उड़ान ट्रैकिंग उपकरणों का इस्तेमाल कर लाइव ट्रैक किया गया।

26 जनवरी 2023 को गणतंत्र दिवस के दिन अमेरिका के फ्लोरिडा में टेम्पा एयरपोर्ट (Tampa Airport) से प्रस्थान करके इस मिशन को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद गौरव तनेजा और उनकी पत्नी ने भारतीय विमानन उद्योग में इतिहास रचा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker