अफगानिस्तान में एक महीने में 250 आईएस आतंकवादी गिरफ्तार : तालिबान

काबुल: अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार ने दावा किया है कि पिछले एक महीने में देश में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के 250 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया है।

टोलो न्यूज ने बुधवार शाम को तालिबान के एक अधिकारी के हवाले से बताया, (कम से कम) आईएस से जुड़े 250 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वे जेल से भाग गए थे।

अधिकारी ने कहा, उनकी कुछ योजनाएं विस्फोट करने की थीं, लेकिन वह विफल रहीं, उनके हमलों को विफल कर दिया गया।

यह घटनाक्रम आतंकी समूह की खुरासान शाखा (आईएस-के) द्वारा कुंदुज और कंधार प्रांत में दो शिया मस्जिदों में बम विस्फोटों की जिम्मेदारी लेने के बाद हुआ है।

कंधार शहर की मस्जिद में 15 अक्टूबर को हुए हमले में 63 लोग मारे गए थे, जबकि कुंदुज में हुए बम विस्फोटों में कम से कम 50 लोगों की जान चली गई थी।

दोनों हमलों में सैकड़ों लोग घायल भी हुए थे। 16 अक्टूबर को, आईएस ने घोषणा की कि वे हर जगह शिया मुसलमानों पर हमला करेंगे। अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद तालिबान सरकार के लिए आईएस-के सबसे बड़ा खतरा बनकर उभर रहा है।

पिछले हफ्ते, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इराक और सीरिया से आईएस के लड़ाकों को अफगानिस्तान में प्रवेश करने की चेतावनी दी थी और कहा था कि वर्तमान में युद्धग्रस्त राष्ट्र के उत्तर में 2,000 से अधिक आतंकी मौजूद हैं।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button