भारत

सिकंदराबाद स्टेशन पर हिंसक विरोध, पुलिस ने आखिरकार खाली कराया इलाका

प्रदर्शनकारियों को परिसर में फिर से प्रवेश करने से रोकने के लिए सैकड़ों पुलिसकर्मी स्टेशन पर तैनात रहे

हैदराबाद: नौ घंटे से अधिक समय तक और बड़े पैमाने पर हुई हिंसा के बाद पुलिस ने शुक्रवार शाम सिकंदराबाद (Secunderabad) रेलवे स्टेशन से अग्निपथ विरोधी प्रदर्शनकारियों को हटा दिया।

रेलवे, हैदराबाद शहर पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) ने उन दर्जनों युवाओं को गिरफ्तार किया, जिन्होंने नई सशस्त्र सेना भर्ती नीति अग्निपथ को खत्म करने और सेना भर्ती के लिए लंबित परीक्षा आयोजित करने की मांग पूरी होने तक स्टेशन छोड़ने से इनकार कर दिया था।

पुलिस की गिरफ्तारी के बाद कई युवक भाग गए। हालांकि, प्रदर्शनकारियों को परिसर में फिर से प्रवेश करने से रोकने के लिए सैकड़ों पुलिसकर्मी स्टेशन पर तैनात रहे।

इससे पहले, रेलवे और कानून व्यवस्था पुलिस के शीर्ष अधिकारियों ने युवाओं के साथ बातचीत कर उन्हें विरोध प्रदर्शन वापस लेने के लिए राजी किया।

उन्होंने बातचीत के लिए एक प्रतिनिधिमंडल को सेना भर्ती अधिकारियों के पास ले जाने की पेशकश की, लेकिन विरोध कर रहे युवा इस बात पर जोर दे रहे थे कि सेना के भर्ती अधिकारी बातचीत के लिए स्टेशन पर आएं।

दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) ने एहतियात के तौर पर मार्ग पर सभी ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया। 70 से अधिक ट्रेनें रद्द कर दी गईं।

70 से अधिक ट्रेनें रद्द

देश के सबसे बड़े रेलवे स्टेशनों में से एक, सिकंदराबाद हिंसा से हिल गया था क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने हिंसा की, ट्रेनों में आग लगा दी या उन्हें क्षतिग्रस्त कर दिया और स्टेशन में तोड़फोड़ की।

पथराव कर रहे और रेलवे संपत्ति को निशाना बना रहे प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन से ले जाए जा रहे विभिन्न सामानों को रेलवे ट्रैक पर फेंक दिया और उनमें आग लगा दी।

प्रदर्शनकारियों ने दोपहिया, अंडे, मछली, दस्तावेज और अन्य सामान को आग के हवाले कर दिया या क्षतिग्रस्त कर दिया।प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, 1,000 से अधिक युवाओं ने सुबह 9 बजे रेलवे स्टेशन के पास धरना देकर धरना शुरू किया।

वे केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे थे और अग्निपथ को खत्म करने की मांग कर रहे थे। जल्द ही उन्होंने तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों पर हमला करना शुरू कर दिया।

इसके बाद प्रदर्शनकारी रेलवे स्टेशन में घुस गए और संपत्ति को नुकसान पहुंचाने लगे। स्टेशन पर तैनात रेलवे पुलिस के जवानों की संख्या प्रदर्शनकारियों से अधिक थी।

जल्द ही हिंसा विभिन्न प्लेटफार्मों पर फैल गई और यात्री सुरक्षित बाहर निकल गए।स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए रेलवे सुरक्षा बल, राजकीय रेलवे पुलिस, हैदराबाद शहर पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) के कर्मी स्टेशन पहुंचे।

जैसे ही प्रदर्शनकारी हिंसा में शामिल होते रहे और पथराव किया, पुलिस ने रबर की गोलियों और आंसू गैस के गोले दागे।

रबर की गोलियों और आंसू गैस के गोले दागे

अतिरिक्त बलों को उस क्षेत्र में भेजा गया जो युद्ध क्षेत्र जैसा था। एससीआर अधिकारियों ने सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया। टीएसआरटीसी की बसों को भी स्टेशन के बाहर निशाना बनाए जाने के बाद निगम ने इलाके में बस सेवाएं बंद कर दीं।

केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए प्रदर्शनकारियों ने स्टेशन पर लगी चार ट्रेनों के डिब्बे, स्टॉल, डिस्प्ले बोर्ड और अन्य रेलवे संपत्ति को भी आग के हवाले कर दिया।

ईस्ट कोस्ट एक्सप्रेस, अजंता एक्सप्रेस और राजकोट एक्सप्रेस के चार डिब्बे आंशिक रूप से जल गए।जय जवान जय किसान और भारत माता की जय के नारे लगा रहे प्रदर्शनकारियों ने सरकार से हाल ही में घोषित योजना को रद्द करने और भर्ती की मौजूदा व्यवस्था को जारी रखने की मांग की।

युवा इस बात से नाराज थे कि सरकार ने पिछले 3-4 साल से जिस Recruitment Exam की तैयारी कर रहे थे, उसे रद्द कर दिया। उन्होंने कहा कि उनका विरोध तब तक जारी रहेगा जब तक केंद्र नई योजना को रद्द नहीं कर देता।

बड़े पैमाने पर हुई हिंसा के बाद तेलंगाना के सभी रेलवे स्टेशनों पर अलर्ट जारी कर दिया गया है। नामपल्ली, काचीगुडा और हैदराबाद के अन्य रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

एहतियात के तौर पर सुरक्षा बलों को काजीपेट और जंगांव रेलवे स्टेशनों पर भी भेजा गया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker