बिजनेस

दूध, लस्सी, चेक बुक, स्याही, मानचित्र और ग्लोब होंगे महंगे

इसी प्रकार गैर ब्रांड वाली पैकेटबंद दही, लस्सी, छाछ, खाद्य पदार्थ, अनाज आदि को भी GST के दायरे में लाया गया है

चंडीगढ़: GST परिषद् की बैठक में 18 जुलाई से बैंक चेकबुक पर 18 प्रतिशत और मानचित्र, एटलस तथा ग्लोब पर 12 प्रतिशत GST लगाने का निर्णय लिया है।

इसी प्रकार गैर ब्रांड वाली पैकेटबंद दही, लस्सी, छाछ, खाद्य पदार्थ, अनाज आदि को भी GST के दायरे में लाया गया है। स्याही भी अब पहले से महंगी हो जाएगी।

GST परिषद की चंडीगढ़ में हुई दो दिवसीय बैठक में ये फैसले लिए गए। यह बैठक केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की अध्यक्षता में हुई थी।

GST परिषद ने स्याही, चाकू, पेपर नाइफ, पेंसिल शार्पनर, चम्म्रच कांटा, कलछी, केक सर्वर , कृषि पंप, दूध निकालने की मशीन, एलईडी लैम्प, टेट्र पैक आदि पर GST को 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 18 प्रतिशत कर दिया है।

GST को 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत किया गया

इसके अलावा अनाज, अंडे आदि की सफाई करने वाले उपकरण पर GST को पांच प्रतिशत से बढ़ाकर 18 प्रतिशत तथा सोलर वाटर हीटर और प्रसंस्कृत चमड़े पर जीएसटी को पांच प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया है।

दूसरी तरफ मेडिकल वस्तुओं जैसे ऑस्टोमी और ऑर्थोपेडिक उपकरणों , शरीर के कृत्रिम अंग, किसी दोष के कारण या विकलांगता के कारण शरीर में लगाए जाने वाले या पहने जाने वाले मेडिकल उपकरण (medical equipment) पर GST को 12 प्रतिशत के दायरे से घटाकर पांच प्रतिशत के दायरे में लाया गया है।

राष्ट्रीय फाइलेरियसिस उन्मूलन कार्यक्रम में निशुल्क वितरित की जाने वाली डीईसी टैबलेट के आयात पर आईजीएसटी को पांच प्रतिशत की GST स्लैब से छूट के दायरे में लाया गया है।

ईंधन की लागत के सहित ट्रक या मालवाहक वाहन पर GST को 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत किया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker