करियर

TET पास उम्मीदवारों की चरणबद्ध तरीके से होगी नियुक्ति

टीईटी उत्तीर्ण सैकड़ों उम्मीदवारों ने शनिवार को शिक्षा मंत्री के आवास का घेराव किया और एक बार में सभी टीईटी उत्तीर्ण अभ्यार्थियों को शिक्षक पद पर नियुक्त करने की मांग की

त्रिपुरा/अगरतला: त्रिपुरा के शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने शनिवार को शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) उत्तीर्ण उम्मीदवारों के एक प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि दुर्गा पूजा से पहले चरणबद्ध तरीके से उनकी नियुक्ति की जाएगी।

वर्तमान में राज्य में 3,621 लोगों ने TET उत्तीर्ण किया है और पहली से आठवीं कक्षा के शिक्षक पद (Teacher Post) पर नियुक्ति के पात्र हैं।

TET उत्तीर्ण सैकड़ों उम्मीदवारों ने शनिवार को शिक्षा मंत्री के आवास का घेराव किया और एक बार में सभी TET उत्तीर्ण अभ्यार्थियों को शिक्षक पद पर नियुक्त करने की मांग की।

सरकारी स्कूलों में है शिक्षकों की कमी

TET उत्तीर्ण उम्मीदवारों के एक प्रतिनिधिमंडल को अपनी बात रखने के लिए शिक्षा मंत्री से मिलने के लिए बुलाया गया था।

नाथ ने प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा कि सरकार TET उत्तीर्ण शिक्षकों को दुर्गा पूजा से पहले चरणबद्ध तरीके से नियुक्त करने की इच्छुक है क्योंकि सरकारी स्कूलों (Government Schools) में शिक्षकों की कमी है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने लगभग 600 स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षकों के लिए नियुक्ति के प्रस्ताव जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

इसके अलावा, विभाग पूजा से पहले चरणबद्ध तरीके से TET उत्तीर्ण अभ्यार्थियों को बतौर शिक्षक भर्ती करने पर विचार कर रहा है।’’

सरकार एक बार में सभी TET उत्तीर्ण शिक्षकों की भर्ती नहीं करने जा रही

शिक्षा मंत्री (Minister of Education) ने कहा कि राज्य सरकार एक बार में सभी TET उत्तीर्ण शिक्षकों की भर्ती नहीं करने जा रही है क्योंकि देश में इस तरह की भर्ती नहीं होती है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री माणिक साहा लौटने पर वह उनके साथ इस मुद्दे (TET उत्तीर्ण उम्मीदवारों का मुद्दा) को उठाएंगे।

मुख्यमंत्री वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में भाग लेने के लिए तेलंगाना में हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘शिक्षा विभाग, मुख्यमंत्री और वित्त विभाग से परामर्श करने के बाद TET उत्तीर्ण उम्मीदवारों की वर्तमान समस्या का समाधान तलाशेगा।’’

मंत्री ने कहा कि उच्चतम न्यायालय (Supreme court) के आदेश के बाद करीब दो साल पहले 10,323 शिक्षकों को बर्खास्त करने के बाद से राज्य में शिक्षकों की कमी है, हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि कितने स्कूलों में शिक्षकों की जरूरत है। मंत्रियों के साथ बैठक के बाद TET उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने अपना प्रदर्शन  वापस ले लिया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker