झारखंड

राज्यपाल ने मोरहाबादी में फहराया तिरंगा

रांची: राज्यपाल रमेश बैस (Governor Ramesh Bais) से गुरुवार को रांची (Ranchi) के मोरहाबादी मैदान (Moharabadi Maidan) में तिरंगा झंडा फहराया।

इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि कृषि राज्य (Agricultural State) की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार हैं। दुर्भाग्यवश इस वर्ष सामान्य से काफी कम वर्षा होने के कारण खरीफ मौसम में रोपाई पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है।

राज्य के 22 जिलों के 226 प्रखंडों को सूखाग्रस्त (Drought) घोषित किया गया, जहां लगभग 30 लाख से अधिक कृषक परिवारों की आजीविका प्रभावित हुई है।

सरकार ने CM सुखाड़ राहत योजना (CM Drought Relief Scheme) के तहत प्रभावित प्रत्येक परिवार को राहत देने के लिए 3500 रुपये अनुदान राशि उपलब्ध करा रही है।

 

राज्यपाल ने मोरहाबादी में फहराया तिरंगा- The Governor hoisted the tricolor in Morhabadi

सरकार का प्रयास है कि कुछ वर्षों में प्रदेश को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाया जाए

राज्यपाल ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले तीन सालों में जन कल्याण (Welfare) के अनेकों कार्य पूरा किया है और कई नये कार्यक्रमों की शुरुआत भी की है।

सरकार ने विशेषकर गरीबों, कमजोरों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों, महिलाओं की जरूरतों को ध्यान में रख कर विकास के लक्ष्य तय किये हैं।

सरकार का प्रयास है कि इस कार्ययोजना (Work Plan) के तहत आगामी कुछ वर्षों में प्रदेश को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाया जाए।

 

राज्यपाल ने मोरहाबादी में फहराया तिरंगा- The Governor hoisted the tricolor in Morhabadi

 

प्रत्येक गांव में पांच योजनाओं को क्रियान्वयन किया जा रहा

राज्यपाल ने कहा कि MANREGA के तहत अब तक 4.5 करोड़ मानव दिवस का सृजन किया गया है। इस वित्तीय वर्ष (Financial Year) में चार लाख योजनाओं को पूरा किया गया और 9.75 लाख योजनाओं (Plans) पर कार्य चल रहा है।

सुखाड़ को देखते हुए प्रत्येक गांव में पांच योजनाओं को क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से आंगनबाड़ी सेविका (Anganwadi Worker) तथा सहायिका के मानदेय में बढ़ोतरी कर उसे 9500 रुपये 4750 रुपये कर दिया है।

 

राज्यपाल ने सरकार के कई योजनाओं की दी जानकारी

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्वास्थ्य सुविधा को उपलब्ध कराने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है।

सरकार की ओर से मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना के तहत प्रभावित सुपात्र व्यक्तियों की चिकित्सा के लिए विभागीय स्तर से चिकित्सा सहायता अनुदान (Medical Aid Grant) की राशि पांच लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दिया गया है।

साथ ही असाध्य रोगों की सूची में अन्य असाध्य रोगों को सूचीबद्ध करने की स्वीकृति भी दी गयी है। इसके अलावा राज्यपाल ने सरकार के कई योजनाओं की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि हमें गर्व है कि विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के नागरिक हैं और इस लोकतंत्र की आधारशिला हमारा संविधान है। इसमें जनहित से जुड़े हुए हर विषय का समावेश है।

उन्होंने कहा कि इसमें नागरिकों के अधिकार सुनिश्चित किये गये है। देश एवं समाज के प्रति उनके कर्तव्यों एवं दायित्वों को भी उल्लेख है।

राज्यपाल ने मोरहाबादी में फहराया तिरंगा- The Governor hoisted the tricolor in Morhabadi

राज्यपाल ने कहा कि …

राज्यपाल ने कहा कि हमें गर्व है कि हमने अपने सर्वधर्म संभाव, शांति एकता (Unity) और सौहार्द के पहचान को अक्षुण्ण बनाए रखा है।

उन्होंने कहा कि मुझे भरोसा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि यदि सरकार और नागरिक दोनों अपने कर्तव्यों एवं उत्तरदायित्वों का निर्वहन ईमानदारी से करें, तो हम निश्चित ही एक सशक्त और खुशहाल झारखंड का निर्माण करने में सफल होंगे।

आज के दिन हमारा देश एक गौरवशाली गणतंत्र के रूप में स्थापित हुआ: राज्यपाल

उन्होंने कहा कि आज के दिन हमारा देश एक गौरवशाली गणतंत्र के रूप में स्थापित हुआ तथा हमने अपने देश के संविधान को अपनाया।

इसी संविधान के माध्यम से एक संप्रभु प्रजातांत्रिक गणराज्य की नींव रखी गई तथा नागरिकों के लिए न्याय, समानता, बंधुत्व, धर्म-निरपेक्षता एवं गरिमामय जीवन की वैधानिक परिकल्पना की गई।

यह संविधान हमारा मार्गदर्शक (Guide) हैं, जिसके सहारे देश के सर्वांगीण विकास की परिकल्पनायें पूरी हो रही हैं।

इस अवसर पर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, DGP नीरज सिन्हा, गृहसचिव राजीव अरुण एक्का, DC राहुल कुमार सिन्हा, SSP किशोर कौशल सहित राज्य सरकार के कई पदाधिकारी मौजूद थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker