राउरकेला स्टील प्लांट में हुआ हादसा, 9 कर्मचारी आये चपेट में

Newswrap
स्टील प्लांट

Accident in Rourkela Steel Plant: राउरकेला स्टील प्लांट (RSP) के ब्लास्ट फर्नेस-5 में सोमवार को मरम्मत के दौरान गैस रिसाव से नौ कर्मचारी बीमार हो गये। इनमें तीन स्थायी और छह ठेका कर्मी शामिल हैं। सभी को इस्पात जनरल अस्पताल के ICU में भर्ती किया गया है। RSP की ओर से गैस रिसाव की पुष्टि नहीं की गयी है, लेकिन आशंका जतायी जा रही है कि यह हादसा गैस रिसाव की वजह से हुआ है।

खतरे से बाहर है कर्मचारियों की हालत

RSP के जनसंपर्क विभाग के अनुसार, एक जुलाई को राउरकेला इस्पात संयंत्र के ब्लास्ट फर्नेस-5 के यू-सील से सटे क्लेरिफायर क्षेत्र के पास मरम्मत का काम हो रहा था। सुबह करीब 10:40 बजे वहां काम कर रहे नौ कर्मचारी असहज महसूस करने लगे और उनकी तबीयत बिगड़ गयी। इनमें से आठ को तुरंत इस्पात जनरल अस्पताल ले जाया गया और ICU में भर्ती किया गया। सभी कर्मचारी अब खतरे से बाहर बताये जा रहे हैं। एक महिला ठेका कर्मचारी का इलाज प्लांट परिसर स्थित स्वास्थ्य केंद्र में किया गया, जो पूरी तरह से खतरे से बाहर है।

प्रभावित कर्मचारियों की सूची

हादसे में बीमार हुए कर्मचारियों में जय नारायण बारिक (सीनियर मैनेजर, RSP), दुखुस्वामी दास (स्थायी कर्मचारी, RSP), प्रदीप साहू (स्थायी कर्मचारी, RSP), लक्ष्मी सिंह (ठेका कर्मचारी), राजू माइती (ठेका कर्मचारी), पीके कुजूर (ठेका कर्मचारी), सान बाबू नायक (ठेका कर्मचारी), सूरत छत्रिया (ठेका कर्मचारी) और एक अन्य महिला कर्मचारी शामिल हैं।

RSP प्रभारी निदेशक का बयान

RSP में दुर्घटना की सूचना पर प्रभारी निदेशक अतनु भौमिक ने इस्पात जनरल अस्पताल का दौरा किया और इलाजरत कर्मचारियों से मुलाकात की। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि यह घटना ब्लास्ट फर्नेस-5 में हुई थी। बीमार कर्मचारियों को तुरंत अस्पताल लाया गया और उनकी हालत अब स्थिर है। उन्होंने बताया कि घटना की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित की गयी है। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि घटना उस समय हुई, जब गैस पाइप कनेक्शन के लिए काम चल रहा था।

हमें Follow करें!

x