हेल्थ

चिंता के कारण रात को नहीं आती नींद, सोने से पहले करें ये काम…

अधिकतर लोग नींद ना आना या फिर बार-बार नींद खुलने से परेशान रहते हैं। अगर रात में अच्छी नींद नहीं आएगी तो इससे अगला दिन खराब हो सकता है।

Bed Yoga Routine: स्वस्थ (Healthy) रहने के लिए हमें 7 – 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। लेकिन कई बार किसी चिंता (Tension) की वजह से या किसी अन्य कारणों से हमें रात भर नींद नहीं आती।

अधिकतर लोग नींद ना आना या फिर बार-बार नींद खुलने से परेशान रहते हैं। अगर रात में अच्छी नींद नहीं आएगी तो इससे अगला दिन खराब हो सकता है।

नींद की क्वलिटी को बेहतर करने में योगासन (Yoga) मददगार होते है। योग से नर्वस सिस्टम (Nervous System) एक्टिव होती हैं और रिलैक्सेशन को बढ़ावा मिलता है, जिससे तनाव और चिंता कम होने में मदद मिलती है।

तो आज हम आपको एक ऐसे रूटीन के बारे में बता रहे हैं जिसे आप सोने से पहले फॉलो कर सकते हैं। ये 15 मिनट का योगा रूटीन है, देखिए किन योगासनों (Yoga) को करने से अच्छी नींद आएगी।

करे ये योग :

1) सबसे पहले अपने बिस्तर के किनारे पर पैर को जमीन पर रख कर बैठें। अपने पैरों को थोड़ा खोल कर बैठें। अब पैरों को फर्श पर दबाएं। अब शरीर को आगे की तरफ मोड़े तब तक आगे की ओर मोड़ें जब तक कि आपका सिर और धड़ आपके पैरों के बीच धीरे से सहारा न ले लें। इस दौरान गहरी सांसें लें।

2) अब बिस्तर पर बैठें और अपने पैरों को आगे की ओर फैलाएं। अपने धड़ को अपने पैरों के ऊपर आगे की ओर मोड़ें। और गहरी सांस लें। शुरुआत में आप अपने माथे या घुटनों के नीचे एक तकिया रखें।

3) इस आसन को करने के लिए अपने हाथों और घुटनों से शुरुआत करें। इसे करने के लिए वज्रासन में बैंठे और अपने हाथों को सामने की ओर फैलाएं। अब निचले हिस्से को एड़ी पर टिका रहने दें। अपने शरीर के वजन को बिस्तर पर आराम करने दें। फिर गेहरी सांस लें।

4) इसे करने के लिए हेडबोर्ड के सामने सिर करते हुए लेट जाएं और अपने निचले हिस्से को हेडबोर्ड के जितना करीब ले जा सकें, ले जाएं। अपने पैरों को हेडबोर्ड तक फैलाएं, जिससे आपके पैर आराम से ऊपर हो सकें। कुछ देर के लिए इस स्थिति में रहें।

5) अब बिस्तर पर अपनी पीठ के बल लेट जाएं और धीरे से अपनी आंखें बंद कर लें। अपनी गर्दन और कंधों को आराम दें, फिर अपने पैरों को थोड़ा सा हिलाएं। अपने कंधों और हाथों को खुला छोड़ दें। अपनी जीभ और जबड़े को ढीला छोड़ दो। अपने शरीर को शांति की स्थिति में लाएं फिर गहरी सांसें लें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker