विदेश

बाइडेन का कीव दौरा यूक्रेन को पड़ा भारी!

कीव: युद्ध और संकटग्रस्त यूक्रेन (War and Troubled Ukraine) के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) का दौरा भारी पड़ गया है। Ukraine को बाइडेन की सुरक्षा में 16 लाख डॉलर (1.6 Million Dollars) खर्च करना पड़ा है।

ज्ञात रहे कि 20 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन अचानक कीव (Kyiv) पहुंचे थे। जहां यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) से मुलाकात कर अमेरिकी हथियार आपूर्ति व हालात पर चर्चा की थी।

उन्होंने यात्रा के दौरान यूक्रेन को आर्थिक सहायता (Subsidies) देने का भी ऐलान किया था। बाइडेन की इस यात्रा को काफी गुप्त रखा गया था। हालांकि, Russia ने इशारों में बताया था कि इस यात्रा के बारे में अमेरिका ने जानकारी साझा की थी।

बाइडेन का कीव दौरा यूक्रेन को पड़ा भारी!- Biden's visit to Kiev cost Ukraine heavily!

जो बाइडेन की कीव यात्रा से यूक्रेनी करदाताओं को 1.6 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ

रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden की कीव यात्रा से यूक्रेनी करदाताओं (Ukrainian Taxpayers) को 1.6 मिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है।

यह पैसा अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) की सुरक्षा, कीव में दौरे की व्यवस्था और भोज की तैयारी के लिए आवंटित की गई थी। इसके अलावा एक अलग खर्च आम नागरिकों की भीड़ को जुटाने और America and Ukraine के बीच मौजूद दोस्ती के बारे में बताने के लिए था।

बाइडेन का कीव दौरा यूक्रेन को पड़ा भारी!- Biden's visit to Kiev cost Ukraine heavily!
बाइडेन ने यूक्रेन को लड़ाकू विमान देने से साफ इनकार किया

बाइडेन ने यूक्रेन के लिए 500 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त सहायता पैकेज (Additional Support Package) की घोषणा की थी। इस पैकेज में HIMARS रॉकेट सिस्टम, गोला-बारूद और दूसरे हथियारों के लिए पैसे भी शामिल थे।

इसके अलावा यूक्रेन के पुनर्निमार्ण के लिए अलग से फंड जारी करने पर भी सहमति बनी थी। हालांकि, Biden ने यूक्रेन को लड़ाकू विमान देने से साफ इनकार किया था।

बाइडेन का कीव दौरा यूक्रेन को पड़ा भारी!- Biden's visit to Kiev cost Ukraine heavily!

यूक्रेन इन्हीं हथियारों के दम पर रूस से जंग लड़ रहा

अमेरिका ने Russia-Ukraine War शुरू होने के बाद से ही कीव को अरबों डॉलर की सहायता दी है। इसके अलावा Ukraine को बड़ी संख्या में हथियारों की सप्लाई भी कर रहा है।

यूक्रेन इन्हीं हथियारों के दम पर रूस से जंग लड़ रहा है। America ने यूक्रेन को अब्राम टैंक भी देने का ऐलान किया है। अमेरिकी होवित्जर, Rocket और मिसाइलें पहले से ही यूक्रेन युद्ध में शामिल हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker