बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, अगले माह 4 दिनों तक होगी परीक्षा

News Aroma Desk

Teacher Recruitment Exam Schedule Released : बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने पेपर लीक की वजह से 20 मार्च को रद्द की गई शिक्षक भर्ती परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा कर दी है।

- Advertisement -

परीक्षा अब 19 से 22 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी। BPSC ने नोटिस जारी करते हुए परीक्षा का शेड्यूल बताया है।

परीक्षा का नया शेड्यूल:

• 19 जुलाई: एक शिफ्ट में परीक्षा
• 20 जुलाई: एक शिफ्ट में परीक्षा
• 21 जुलाई: एक शिफ्ट में परीक्षा
• 22 जुलाई: दो शिफ्ट में परीक्षा

- Advertisement -

यह शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की परीक्षा होगी, जिसमें कक्षा 1 से 5, 6 से 8, 9 से 10 और वर्ग 11 से 12 के कुल 87,774 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसमें शिक्षा, समाज कल्याण तथा अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण विभाग के विद्यालयों की पोस्ट शामिल हैं।

पेपर लीक का मामला

तीसरे चरण की परीक्षा 15 मार्च 2024 को दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी, लेकिन पेपर लीक होने की वजह से इसे रद्द कर दिया गया था।

हजारीबाग के एक होटल और Marriage Hall में 270 से अधिक अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र का उत्तर रटवाने की घटना सामने आई थी। मौके से जब्त क्वेशन पेपर का मिलान BPSC कार्यालय से प्राप्त प्रश्नपत्र से करवाया गया, और दोनों प्रश्नपत्र एक जैसे पाए गए थे।

छात्रों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को अब 19 से 22 जुलाई के बीच परीक्षा देनी होगी। परीक्षा की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपने अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करें और परीक्षा तिथि के अनुसार अपने समय का प्रबंधन करें।

इस प्रकार, BPSC ने परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा कर दी है, जिससे छात्रों को अपने भविष्य की योजना बनाने में मदद मिलेगी। सभी छात्रों को परीक्षा के लिए शुभकामनाएँ!