झारखंड

Birthday special : बीते जमाने की बोल्ड अदाकारा जीनत अमान का 69वां जन्मदिन

डिजिटल डेस्क: 70 और 80 के दशक में बॉलीवुड में अपनी थाक जमाने वाली दिग्गज अभिनेत्री जीनत अमान का जन्म 19 नवम्बर 1951 को मुंबई में हुआ था। जीनत के पिता अमानुल्लाह खान एक लेखक थे, उन्होंने फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ और ‘पाकीजा’ की पटकथा लिखी थी।

जब जीनत 13 वर्ष की थीं तब उनके पिता का निधन हो गया था। जिसके बाद जीनत ने अपने पिता के उपनाम (अमान) को अपनाया। 1970 में जीनत ने मिस इंडिया सौंदर्य प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और रनर अप रहीं।

इसके साथ-साथ उन्होंने ‘मिस पैसिफिक एशिया’ (1970) का खिताब भी जीता। ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय महिला बनीं। इसके अलावा उन्होंने मनीला में भारत का प्रतिनिधित्व किया और एक अन्य खिताब ‘मिस फोटोजेनिक’ का खिताब अपने नाम किया।

इसी साल जीनत को अभिनेता देव आनंद के साथ फिल्म ‘द एविल विदिन’ में अभिनय करने का मौका मिला। इस फिल्म के साथ जीनत ने बॉलीवुड में कदम रखा। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही। साल 1971 में जीनत फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ में देव आनंद के साथ नजर आई।

इस फिल्म में जीनत के अभिनय को काफी पसंद किया गया और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। यह फिल्म जीनत की जिंदगी का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई और जीनत रातों-रात स्टार बन गई।

जीनत ने इसके बाद कई हिट फिल्मों में काम किया, जिसमें हीरा पन्ना, प्रेम शास्त्र, वारंट, यादों की बारात, सत्यम शिवम् सुंदरम, कुर्बानी, लावारिस, पानीपत आदि शामिल हैं। फिल्म सत्यम शिवम् सुंदरम में उनका रूपा का किरदार आज भी लोगों के जहन में हैं।

जीनत ने 1985 में मजहर खान से शादी कर ली थी और उनके दो बच्चे अजान और जहान हैं। जीनत को बॉलीवुड में बीते जमाने की सबसे बोल्ड और बिंदास अभिनेत्री माना जाता हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker