लाइफस्टाइल

शरीर की खुजली और रैशेज को खत्म करेगा कपूर, अपनाएं ये तरीका

नई दिल्ली: विज्ञान ने इतना ज्यादा विकास कर लिया है कि शरीर में होने वाली किसी भी प्रकार की समस्या को तुरंत पता लगाया जा सकता है।

जबकि इसके उलट जिस समय विज्ञान (Science) का इतना ज्यादा विस्तार और उस पर लोगों को विश्वास नहीं था तब भी लोग विभिन्न घरेलू तरीकों (Home Remedies) से अपनी समस्या का समाधान कर लेते थे।

itching and rashes

जैसे कोई बीमारी या शरीर में होने वाली खुजली या रैशेज (Itching or Rash). इन सबका लोग घरेलू नुस्खों से इलाज कर लेते थे। इसी नुस्खे में शामिल है कपूर ।

itching and rashes

जो आपके शरीर पर होने वाली खुजली और रैशेज को आसानी से खत्म कर देगा। जी हां, इसे सही तरीके से इस्तेमाल करके आप भी अपने खुजली से छुटकारा पा सकते हैं।

कपूर से ऐसे करें शरीर की खुजली कम

– आपको बता दें कि कपूर में एसेंशियल तेल (Essential Oil) का इस्तेमाल किया जाता है, जो त्वचा को ठंडक प्रदान करती है। इससे आप खुजली कम सकती हैं।

– कैस्टर ऑयल (Castor Oil) में मिलाकर भी कपूर को शरीर में लगाया जा सकता है। बस आपको 2 से 3 क्यूब अरंडी के तल (Castor Bottom) में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा लेना है, फिर देखिए कैसे कम होता है।

– बादाम तेल (Almond Oil) और कपूर को मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाने से भी खुजली शांत हो जाती है। इसका इस्तेमाल आप नहाने से कुछ घंटे पहले करें फायदा अच्छा मिलेगा।

itching and rashes

– नारियल तेल (Coconut Oil) में भी कपूर मिलाकर शरीर पर लगाने से बहुत राहत मिलती है। दोनों ही चीजें स्किन के लिए अच्छी मानी जाती है। हालांकि इसका इस्तेमाल करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपको कपूर से किसी तरह की एलर्जी (Allergy) तो नहीं है।

बावजूद इसके शरीर में होने वाले किसी भी कष्ट के डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker