भारत

फेक न्यूज, डीप फेक वीडियो का उपयोग करने वालों पर रखें ध्यान, CEO ने…

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (Chief Electoral Officer) के. रवि कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में तकनीक के इस्तेमाल से फेक न्यूज, डीप फेक वीडियो का उपयोग कर भ्रामकता फैलाई जाने की संभावनाओं पर सक्रियता से ध्यान रखा जाना चाहिए।

Fake News with Deep Fake Video: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (Chief Electoral Officer) के. रवि कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में तकनीक के इस्तेमाल से फेक न्यूज, डीप फेक वीडियो का उपयोग कर भ्रामकता फैलाई जाने की संभावनाओं पर सक्रियता से ध्यान रखा जाना चाहिए।

सभी जिलों में कार्यरत Media Monitoring Cell Pro-Active Mode में कार्य करें और भ्रामक खबरों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए ऐसी खबरों को प्रसारित होने से रोकने के लिए निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार कार्य करें।

सोशल मीडिया पर प्रसारित पोस्ट का तत्काल फैक्ट चेक करें। पोस्ट का पूर्वानुमान लगाते हुए संभावित भ्रामक खबरों की रोकथाम की दिशा में सख्ती से कार्रवाई आवश्यक है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी K. Ravi Kumar गुरुवार को दुमका समाहरणालय में लोकसभा चुनाव को लेकर विभिन्न बिंदुओं पर प्रमंडल स्तरीय समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

बैठक में उन्होंने संताल परगना प्रमंडल के दुमका, गोड्डा, साहिबगंज, जामताड़ा, पाकुड़ एवं देवघर जिलों में लोकसभा चुनाव की तैयारियों में पदाधिकारियों द्वारा किये जा रहे कार्यों की विस्तृत समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग (ECI) के द्वारा तय की गई जिम्मेदारियों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करें।

लोकसभा चुनाव की गंभीरता को समझें और शांतिपूर्ण, स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त निर्वाचन संपन्न कराने के लिए सभी ठोस कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। विधि-व्यवस्था के संधारण में किसी तरह की कोर-कसर नहीं रहे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने संताल-परगना प्रमंडल के जिलों में सुरक्षा के दृष्टिकोण से चिन्हित मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने का संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया।

उन्होंने पुलिस एवं सीआरपीएफ के पदाधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित कर वारंटियों के विरुद्ध सघन छापेमारी करते हुए उन्हें गिरफ्तार करने का निर्देश दिया।

चेक पोस्ट पर सघन चेकिंग अभियान

के. रवि कुमार ने सभी जिलों के चेक पोस्टों पर सघन चेकिंग करने एवं अंतरराज्यीय सीमाओं पर सीसीटीवी के माध्यम से सतत निगरानी रखने का निर्देश दिया।

साथ ही सघन जांच अभियान चलाकर अवैध शराब (Illicit Liquor), शस्त्र एवं अवैध नकदी की आवाजाही पर पूर्णतया रोक लगाने का निर्देश दिया।

मतदाता एवं मतदान कर्मियों के स्वास्थ्य का रखें ध्यान

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर मेडिकल किट, स्थाई शौचालय एवं उसमें रनिंग वाटर कनेक्शन एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित रखें।

इसके साथ-साथ मतदाताओं एवं मतदान कार्य में लगे कर्मियों के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखा जाना है। चिकित्सा की बेहतर सुविधा के लिए एयर एंबुलेंस की व्यवस्था भी रहेगी।

इस बाबत अपने-अपने क्षेत्र के सरकारी एवं गैरसरकारी उच्चतर सुविधा वाले अस्पतालों को चिन्हित कर वहां उपलब्ध व्यवस्थाओं का आकलन करें और कमियों को दूर कर आकस्मिक सेवाओं के लिए तैयार रखें।

समीक्षा बैठक में जिलों में लोकसभा चुनाव में Postal Ballot से मतदान कराने, यातायात एवं वाहन प्रबंधन, संसाधन प्रबंधन, प्रशिक्षण, VIP मूवमेंट की मानीटरिंग, सोशल मीडिया मॉनिटरिंग, कम्युनिकेशन सहित विभिन्न कोषांगों को सक्रिय रखते हुए निर्वाचन की गतिविधियों पर ध्यान रखने का निर्देश दिया।

वल्नरेबल व क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर पुख्ता इंतजाम का निर्देश

राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी ए.वी. होमकर ने संताल परगना के जिलों में चिन्हित क्रिटिकल एवं वल्नरेबल मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टी, EVM एवं मतदाता की सुरक्षा के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जाने हैं।

उन्होंने हैलीपैड की व्यवस्था दुरुस्त कराए जाने के लिए संयुक्त अभ्यास करने, हैलीपैड का फिजिकल वेरिफिकेशन करने का निर्देश दिया, ताकि पोलिंग पार्टी एवं आकस्मिक सेवाओं में इनका इस्तेमाल किया जा सके।

समीक्षा बैठक में सीआरपीएफ के आईजी राकेश अग्रवाल, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संदीप सिंह, संताल परगना के प्रमंडलीय आयुक्त लालचंद डाडेल, STF के DIG इन्द्रजीत महथा सहित संताल परगना प्रमंडल के सभी जिले के जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त, आरक्षी अधीक्षक, CRPF कमांडेंट सहित लोकसभा निर्वाचन से संबंधित वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker