विदेशहेल्थ

दुनिया में बढ़ती बीमारियों का कारण जलवायु परिवर्तन, रिसर्च में हुआ खुलासा

लंदन: आजकल हर उम्र के लोग किसी न किसी बीमारी से जूझ रहे हैं। सर्दी, जुकाम (Cold And Cough) से लेकर गंभीर बीमारियों (Diseases) का प्रकोप लगातार बढ़ रहा हैं।

दुनियाभर में इन बीमारियों की वजह से हर साल करोड़ों लोग जान गंवा रहे हैं। Medical Science की तमाम कोशिशों के बावजूद बीमारियों पर लगाम नहीं लग पा रही।

आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों हो रहा है? एक हालिया स्टडी में बीमारियां फैलने की सबसे बड़ी वजह का खुलासा हुआ है।

Diseases

मेडिकल रिपोर्ट के मुताबिक, बढ़ती बीमारियों की सबसे बड़ी वजह Climate change यानी जलवायु परिवर्तन है।

Study में पता चला है कि दुनियाभर में इंसानों को प्रभावित करने वाली 375 संक्रामक बीमारियों में से 58 फीसदी Disease का प्रकोप क्लाइमेट चेंज की वजह से बढ़ गया है।

ग्रीनहाउस गैसों (Greenhouse gases) का उत्सर्जन जलवायु संबंधी खतरों को बढ़ा रहा है, जिसके कारण इंसान मौत के मुंह में जा रहे हैं।

जलवायु परिवर्तन और भूमिगत बदलाव बीमारियों की प्रमुख वजह बनकर सामने आए

बैक्टीरिया और वायरस फैलने के लिए Climate में बदलाव काफी हद तक जिम्मेदार हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि भविष्य में अगर क्लाइमेट चेंज को लेकर सख्त कदम नहीं उठाए गए, तब परिस्थितियां ज्यादा गंभीर होगी हैं।

शोधकर्ताओं ने इन्फ्लुएंजा, मलेरिया और सार्स जैसे रोगों को प्रभावित करने वाले जलवायु खतरों की तलाश में 77000 से ज्यादा स्टडीज की जांच की।

Diseases

इसमें पता चला कि ज्यादा गर्मी, सूखा, जंगल की आग, अत्यधिक वर्षा, बाढ़, तूफान. समुद्र के लेवल में वृद्धि, महासागरीय जलवायु परिवर्तन और भूमिगत बदलाव बीमारियों की प्रमुख वजह बनकर सामने आए हैं।

इन कारणों की वजह से मलेरिया, इंफ्लुएंजा, सार्स, अस्थमा, स्किन एलर्जी जैसे रोग गंभीर स्वास्थ्य समस्या (Health problem) बन रहे हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker