CM स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में एडमिशन लेना है तो जल्द करें आवेदन, 18 फरवरी से…

News Aroma

CM School of Excellence: झारखंड में क्वालिटी एजुकेशन (Quality Education) को आगे बढ़ाने के लिए चंपई सोरेन (Champai Soren) सरकार समय से काम कर रही है। राज्य के 80 उत्कृष्ट विद्यालयों (CM School of Excellence ) में वर्ष 2024-25 में नामांकन के लिए फॉर्म 18 फरवरी से तीन मार्च तक जमा होगा।

विद्यालयों में नामांकन को लेकर झारखंड शिक्षा परियोजना ने दिशा-निर्देश जारी किया है। स्कूलों में नामांकन को लेकर 16 फरवरी को विज्ञापन जारी होगा। 18 फरवरी से तीन मार्च तक आवेदन जमा होगा।

अभिभावक आवेदन संबंधित विद्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। नामांकन प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा। नामांकन प्रवेश परीक्षा 11 मार्च को होगी। 20 मार्च को चयनित बच्चों की लिस्ट जारी की जायेगी।

21 मार्च से नामांकन शुरू होगा और एक अप्रैल से शैक्षणिक सत्र शुरू करने का निर्देश दिया गया है। राज्य में कुल 80 उत्कृष्ट विद्यालय हैं, जिनमें चार विद्यालय में कक्षा एक से 12वीं, 27 में कक्षा नी से 12वीं, 48 में छह से 12वीं व एक विद्यालय में कक्षा एक से 10वीं तक की पढ़ाई होती है।

उत्कृष्ट विद्यालय में 24 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय व सात मॉडल विद्यालय भी शामिल हैं। मॉडल स्कूल में नामांकन जैक द्वारा ली जानेवाली प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगी। विद्यालयों में कक्षा 11वीं में नामांकन 10वीं के प्राप्तांक पर लिया जायेगा। JCERT द्वारा स्कूलों को प्रश्न पत्र उपलब्ध कराया जायेगा।

CBSE से दिलायी गयी है मान्यता

उत्कृष्ट विद्यालयों को सीबीएसई से मान्यता दिलायी गयी है। रांची में छह उत्कृष्ट विद्यालय है। इनमें जिला स्कूल रांची, राजकीय बालिका उच्च विद्यालय बरियातू, टीवीएस उच्च विद्यालय जगन्नाथपुर, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय नामकुम और मॉडल स्कूल कांके शामिल हैं। इन स्कूलों के माध्यम से क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा दिया जा रहा है।

हमें Follow करें!

x