झारखंड

मुंबई में सख्त हुए कोरोना के नियम, मरीज के संपर्क में आने वाले हो जाएं क्वारंटाइन, वरना होगी जेल

नई दिल्ली : महाराष्ट्र और मुंबई में कोविड-19 से हालात चिंताजनक होने के कारण, अधिकारियों ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कई दिशानिर्देश जारी किए हैं।

जिसमें होम क्वारंटाइन और सील बिल्डिंग का उल्लंघन करने वालों को सजा दी जा सकती है।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने होम क्वारंटाइन नियम तोड़ने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने और उन्हें महामारी संबंधी रोग अधिनियम, 1897 के तहत अनिवार्य इंस्टीट्यूश्नल क्वारंटाइन में भेजने का निर्णय लिया है।

मुंबई में गुरुवार को वायरल संक्रमण के कारण 736 ताजा मामले और तीन मौतें दर्ज की गईं हैं।

यह 6 जनवरी (795 नए मामलों) के बाद से शहर में देखे जाने वाले दैनिक मामलों की सबसे अधिक संख्या है। मुंबई का कुल केसलोड 316,487 हो गया है जबकि 11,432 लोग अब तक इस बीमारी से मर चुके हैं।

शहर का सक्रिय केसलोट 4,782 है। बीएमसी ने होम क्वारंटाइन के नियम तोड़ने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने और फिर उन्हें महामारी संबंधी रोग अधिनियम, 1897 के तहत अनिवार्य इंस्टीट्यूश्नल क्वारंटाइन के लिए भेजने का फैसला किया है।

कोविड-19 पॉजिटिव लोगों के हाई रिस्क वाले कॉन्टेक्ट यदि होम क्वारंटाइन नहीं होते हैं, तो उनको मुंबई में छह महीने की कैद, या कम से कम 200 रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है।

कोरोना ने दुनियाभर में जमकर आतंक मचाया। ऐसे में हर दवा उम्मीद बंधा रही है। भारत की बात करें तो 29 जनवरी तक देश में लोगों को टीके की खुराकें देने के मामले में भारत पांचवें स्थान पर है।

मंत्रालय ने बताया कि 31 राज्यों और केन्द्र शासित क्षेत्रों में उपचाराधीन मामलों की संख्या 5000 से कम है।

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में उपचाराधीन मामलों की संख्या चार है, वहीं दमन और द्वीव तथा दादर और नगर हवेली में छह है। कोविड-19 के 79.69 प्रतिशत उपचाराधीन मामले पांच राज्यों और केन्द्र शासित क्षेत्रों से हैं।

मंत्रालय ने कहा, दो राज्यों केरल और महाराष्ट्र में देश के कुल उपचाराधीन मामलों के 69.41 प्रतिशत मामले हैं।

कोरोना वायरस महमारी के बीच मुंबई के स्थानीय निकाय विभाग ने पिछले साल अप्रैल से लेकर अब तक सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क के 15 लाख से अधिक लोगों को पकड़ा है और उनसे 30 करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना वसूल किया है।

एक अधिकारी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। बृहन्मुंबई नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि अकेले सोमवार को 13,008 लोग पकड़े गए हैं और उनसे 26,01,600 रुपए जुर्माने के तौर पर वसूला गया है।

महाराष्ट्र में कोविड-19 के ताजा बढ़ रहे मामलों से चिंतित प्रदेश के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को लोगों से सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करने तथा मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाये रखने अथवा लॉकडाउन के दूसरे दौर का सामना करने के लिए तैयार रहने को कहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker