हेल्थ

सावधान रहिए ! कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के संक्रमण से जा सकती है आवाज

COVID Alert! JN.1 Virus: Corona ने एक बार फिर पूरे देश में हड़कंप मचा दी है। इस पर हो रहे शोध में एक और नया खुलासा हुआ है। जिसमें कहा गया है कि JN.1 Virus से प्रभावित व्यक्ति की आवाज भी जा सकती है। General Pediatric में एक रिसर्च सामने आई है।

जिसमें पता लगा है कि Corona संक्रमण गले को भी संक्रमित करता है, इतना ही गले की आवाज तक जा सकती है। Experts के मुताबिक, इसे वोकल कॉर्ड पैरालिसिस (Vocal Cord Paralysis) कहा जाता है। इसमें आपके वोकल हिस्से प्रभावित होते हैं। संक्रमण की स्थिति में आप धीरे-धीरे बोलने की क्षमता खो देते हैं। यह बेहद खतरनाक है।

GNCTD मंत्री (स्वास्थ्य) सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bhardwaj) ने नवंबर-2023 के दौरान चीन में बच्चों में Pneumonia सहित श्वसन रोगों के मामलों में वृद्धि को देखते हुए 30 नवंबर को श्वसन चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ एक बैठक बुलाई थी। जिसमें RT PCR द्वारा निमोनिया के गंभीर मामलों के परीक्षण करने, नमूनों का विवरण बनाए रखने और Anti-Viral दवाओं का पर्याप्त स्टॉक बनाए रखने पर SOPजारी की गई।

सावधान रहिए ! कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के संक्रमण से जा सकती है आवाज - be vigilant ! Voice may be lost due to infection with new variant of Corona virus

सभी अस्पतालों में मॉक ड्रिल आयोजित

इसमें विभिन्न मापदंडों पर तैयारियों का आकलन करने के लिए 13 दिसंबर से 17 दिसंबर तक सभी अस्पतालों में Mock Drill आयोजित की गई थी। Corona के खतरे को देखते हुए 20 दिसंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने भी सभी स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक बुलाई। बैठक में COVID परीक्षण करने औऱ अस्पतालों की हर तीन महीने में मॉक ड्रिल पर बात की गई।

सावधान रहिए ! कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के संक्रमण से जा सकती है आवाज - be vigilant ! Voice may be lost due to infection with new variant of Corona virus

बता दें कि Corona का नया Variant JN.1 केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गोवा के कुछ हिस्सों में इस नए संक्रमण ने तेजी से लोगों को बीमार किया है। Omicron के इस नए Sub-variant JN.1 के साथ कोरोना एक बार फिर दस्तक जरूर दे चुका है लेकिन, Experts का कहना है कि इससे मौत के मामले और अस्पतालों में भर्ती लोगों की संख्या में उतनी बढ़ोत्तरी नहीं हुई जो Delta Variant के समय पर थी।

लेकिन, इस बीच Corona को लेकर सबसे नई रिसर्च ने सभी को चौंका दिया है। पता लगा है कि इस खतरनाक Virus से न केवल स्वाद और गंध बल्कि गले को भी बेहद नुकसान हो सकता है। एक केस में 15 साल की एक लड़की ने Corona Virus के चलते अपनी आवाज गंवा दी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker