सीपी सिंह ने सदन में खोदी गई सड़कें नहीं भरने का उठाया मुद्दा, सरकार ने…

News Aroma Desk

CP Singh on Budget Session: झारखंड विधानसभा बजट (Budget Session) सत्र के पांचवें दिन गुरुवार को BJP विधायक CP सिंह ने सदन में पेयजल और अन्य योजनाओं के लिए सड़क की खुदाई करने के बाद उन्हें लंबे समय तक नहीं भरे जाने का मामला उठाया।

उन्होंने कहा कि रांची में जुडको और नगर निगम ने कई कंपनियों से पाइपलाइन बिछाने के लिए खुदाई का काम करवाया। कई जगहों पर खुदाई करने के बाद सालभर से सड़क को नहीं बनाया गया है।

नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने कहा कि सिर्फ रांची ही नहीं चास और आदित्यपुर में भी यही स्थिति है। उन्होंने विधानसभा स्पीकर से इसकी जांच के लिए विशेष कमेटी बनाने की मांग की। इसपर संसदीय कार्य मंत्री Alamgir Alam ने विधानसभा की विशेष कमेटी बनाने की बात कही। इस कमेटी में विधायक CP सिंह और सत्ता पक्ष और विपक्ष के एक-एक विधायक रहेंगे।

लंबोदर महतो ने सदन के बाहर दिया धरना

आजसू विधायक लंबोदर महतो ने कुरमी/कुड़मी को ST में शामिल करने सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर सदन के बाहर धरना दिया। महतो ने कहा कि बेरमो को जिला बनाने की मांग वर्षों से की जा रही है लेकिन सरकार इस पर कुछ फैसला नहीं ले रही है।

उन्होंने कहा कि 23 नवंबर 2004 को यह निर्णय हुआ था कि कुरमी/कुड़मी और कोटवार जाति को अनुसूचित जाति में शामिल किया जायेगा। इस निर्णय के 20 साल हो गये, लेकिन अब तक इसको लागू नहीं किया गया।

उन्होंने कहा कि आठ जनवरी 2013 को कैबिनेट में यह निर्णय लिया गया था कि बेरमो को नया प्रखंड बनाया जायेगा। इस पर भी अब तक कोई निर्णय नहीं लिया गया। एक ही जाति, संस्कृति और धर्म के होने के बावजूद लोहार और लोहरा का अलग-अलग जाति प्रमाण पत्र होता है।

सरकार कमार, करमाली, लोहार, लोहरा, बड़ाईक और चिकबड़ाइक सभी को अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र जारी करे। बेरमो अनुमंडल को जिला और खैराचातर, महुआटांड और चतरोचट्टी को प्रखंड बनाने पर भी सरकार जल्द निर्णय ले।

हमें Follow करें!

x