DC ने निरीक्षण में पकड़ी गड़बडी, हेल्थ सेंटर को किया सील, सामान भी सीज करने के आदेश

दुमका: उपायुक्त राजेश्वरी बी ने शुक्रवार को सरैयाहाट प्रखंड की बढ़ैत पंचायत का निरीक्षण कर कई योजनाओं की जांच की।

बढ़ैत पंचायत के चिहुंटिया में स्थित स्वास्थ्य उपकेंद्र का डीसी ने निरीक्षण किया तो वहां अनियमितता देख भड़क गईं और केंद्र को सील करने को कहा। स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव आदि जरूरी सेवाओं की कमी दिखने पर केंद्र के रजिस्टर आदि सामान को अगले आदेश तक के लिए सीज कर लिया।

उपायुक्त ने पंचायत भवन में योजनाओं की संचिकाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान आदिवासी टोला पहुंच कटकी पुजहर के घर जाकर जन्मे शिशु का हालचाल पूछा।

यह जानने का प्रयास किया कि टीकाकरण के साथ पोषाहार मिल रहा है कि नहीं। इसके बाद डीसी ने बढ़ैत स्वास्थ्य उपकेंद्र का निरीक्षण किया।

कहा कि स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन एवं एसओपी को पालन किया जाए। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया, ताकि लोगों को इसके संबंध में जानकारी मिले। उपायुक्त ने लोगों की सुविधाओं के लिए रात में भी कर्मियों को कार्य करने का निदेश दिया।

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने सेंटर में दवा समेत अन्य स्वास्थ्य सुविधा की उपलब्धता की जानकारी ली एवं स्वास्थ्य कर्मियों को पूरी ईमानदारी से लोगों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने का निर्देश दिया।

निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मी ससमय स्वास्थ्य केंद्र पहुंचें एवं मरीजों का इलाज तत्परता के साथ करें। उप स्वास्थ्य केंद्र को पूरी तरह से स्वच्छ एवं सुंदर रखने का निर्देश दिया।

आंगनबाड़ी केंद्र व शौचालय आदि का भी निरीक्षण कर उन्होंने महिलाओं से बात की। उनकी समस्याओं को सुना।

मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी दयानंद जायसवाल, मेडिकल ऑफिसर डॉ विजय हांसदा, जिला योजना पदाधिकारी अरुण कुमार आदि मौजूद थे।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button