झारखंड

महाशिवरात्रि पर देवघर के बाबा मंदिर में गूंजी बोल बम, ओम नमः शिवाय की ध्वनि…

महाशिवरात्रि (Mahashivratri) पर शुक्रवार को बाबानगरी देवघर (Babanagari Deoghar) का दृश्य देखते ही बन रहा था। तड़के 3:05 बजे बाबा बैद्यनाथ के मंदिर का पट खुला। सबसे पहले कांचा जल पूजा हुई।

Deoghar Shivratri: महाशिवरात्रि (Mahashivratri) पर शुक्रवार को बाबानगरी देवघर (Babanagari Deoghar) का दृश्य देखते ही बन रहा था। तड़के 3:05 बजे बाबा बैद्यनाथ के मंदिर का पट खुला। सबसे पहले कांचा जल पूजा हुई।

इसके बाद 4:35 बजे से हजारों की संख्या में आम भक्तों ने पूजा-अर्चना शुरू की। दर्शन के लिए मंदिर से पांच किलोमीटर तक लाइन लगी रही। श्रद्धालु के कतारबद्ध तरीके से होकर बाबा बैद्यनाथ मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश कर बाबा को जल अर्पण किया। राज्य के अलावा कई राज्यों के श्रद्धालुओं की भीड़ से पूरा परिसर भक्ति में गोते लगा रहा था।

महाशिवरात्रि पर देवघर के बाबा मंदिर में गूंजी बोल बम, ओम नमः शिवाय की ध्वनि… Deoghar Mahashivratri, the sound of 'Bol Bam', 'Om Namah Shivay' echoed in Baba Temple of Deoghar...

पूरा मंदिर बोल बम, ओम नमः शिवाय, जय शिव के नारों से गूंज रहा था। भोलेनाथ के दर्शन को लेकर बीते गुरुवार की शाम से ही श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंचने लगी थी।

Shivratri को लेकर बैद्यनाथ मंदिर में कई परंपराओं का भी आज निर्वाह किया जाता है, जिसमें सिंदूरदान की परंपरा गठबंधन की परंपरा बाबा बैद्यनाथ मंदिर में चार पहर की पूजा की परंपरा के अलावा रात्रि में भव्य बारात निकली जाती है।

VIP पूजा पर लगाई गई रोक

Image

सुचारू जलार्पण के लिए देवघर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन की ओर से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। मंदिर परिसर और रूट लाइन में भारी पुलिस बल और Magistrate की नियुक्ति की गयी है। देवघर के उपायुक्त विशाल सागर खुद मंदिर में रहकर व्यवस्था संभाल रहे हैं।

उपायुक्त ने कहा कि सावन की सोमवारी की तरह ही Mahashivratri भी एक महत्वपूर्ण दिन है और इस दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा पर जलाभिषेक करने आते हैं, इसलिए जिला प्रशासन सभी श्रद्धालुओं को सुलभ जलार्पण कराने में जुटा हुआ है। इस भीड़ को देखते हुए आज किसी भी तरह की वीआईपी पूजा पर रोक लगा दी गई है।

Image

उन्होंने कहा कि जो भी भक्त इस भीड़ से बचना चाहता है वह शीघ्र दर्शनम का कूपन कटाकर कुछ अलग व्यवस्था प्राप्त कर सकता है।

महाशिवरात्रि के मद्देनजर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी विशाल सागर ने बीएड कॉलेज, तिवारी चौक, क्यू कॉम्प्लेक्स, नेहरू पार्क, शिवराम झा चौक के अलावा मंदिर के आसपास के क्षेत्रों का अवलोकन कर विधि-व्यवस्था और श्रद्धालुओं की सुविधा की जानकारी ली।

उपायुक्त ने श्रद्धालुओं से बातचीत की और उनके साथ बोलबम के नारे भी लगाए। श्रद्धालुओं का उत्साह बढ़ाते हुए उपायुक्त ने उन्हें बताया कि जिला प्रशासन की ओर से उनके लिए कई तरह की सुविधाएं मुहैया करायी गई है। साथ ही किसी श्रद्धालु को कोई असुविधा न हो, इसका ख्याल रखा गया है।

उन्होंने कहा कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए थे कि श्रद्धालु आसानी से बाबा बैद्यनाथ को जलार्पण कर सकें, ऐसी व्यवस्था करें। आपका व्यवहार ऐसा हो कि श्रद्धालु अच्छी अनुभूति लेकर जाएं।

500 रुपये मेंं शीघ्रदर्शनम कूपन

Image

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए शीघ्रदर्शनम कूपन की व्यवस्था की गई थी। श्रद्धालुओं को इसके लिए 500 रुपये का भुगतान करना था। उपायुक्त के अलावा अनुमंडल पदाधिकारी देवघर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, DRDA निदेशक, जिला खेल पदाधिकारी, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी एवं प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी भी अपनी-अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker