बिजनेस

DGCA ने एयर इंडिया पर लगाया 80 लाख का जुर्माना, फ्लाइट सर्विस पीरियड को…

विमानन क्षेत्र के नियामक DGCA ने शुक्रवार को टाटा समूह (Tata Group) के नियंत्रण वाली Air India पर 80 लाख रुपये का जुर्माना लगाया।

DGCA Imposed Fine on Air India: विमानन क्षेत्र के नियामक DGCA ने शुक्रवार को टाटा समूह (Tata Group) के नियंत्रण वाली Air India पर 80 लाख रुपये का जुर्माना लगाया।

यह जुर्माना उड़ान सेवा अवधि सीमित करने और चालक दल के लिए थकान प्रबंधन प्रणाली से संबंधित मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए लगाया गया।

नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने जनवरी में एयर इंडिया का मौके पर ऑडिट किया था। इस दौरान जमा किए गए सबूतों के आधार पर यह फैसला किया गया है।

नियामक ने एक बयान में कहा, ”रिपोर्टों और सबूतों के विश्लेषण से पता चला कि Air India Limited ने कुछ मामलों में 60 साल से अधिक उम्र के दोनों चालक दल के सदस्यों के साथ उड़ान भरी थी।”

बयान के मुताबिक Airline ने चालक दल को पर्याप्त साप्ताहिक आराम तथा लंबी उड़ानों से पहले और बाद में पर्याप्त आराम देने में कोताही बरती।

नियामक ने एक मार्च को उल्लंघनों के संबंध में एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इस नोटिस पर Airline
के जवाब को संतोषजनक नहीं पाया गया। HEADING
नयी दिल्ली: वैश्विक बाजारों में कमजोरी के संकेतों के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 875 रुपये की गिरावट के साथ 66,575 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। HDFC सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी।

पिछले कारोबारी सत्र में सोना 67,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

चांदी की कीमत भी 760 रुपये की गिरावट के साथ 76,990 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। इससे पिछले कारोबारी सत्र में यह 77,750 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

HDFC सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा, ‘‘दिल्ली के बाजारों में सोने का हाजिर भाव (24 कैरेट) 66,575 रुपये प्रति 10 ग्राम पर चल था, जो पिछले बंद भाव से 875 रुपये की गिरावट दर्शाता है।’’

अंतरराष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स (जिंस बाजार) में हाजिर सोना 2,167 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था जो पिछले बंद भाव से 35 डॉलर की गिरावट है।

ब्लिंकएक्स और जेएम फाइनेंशियल में शोध उपाध्यक्ष (जिंस एवं मुद्रा) प्रणव मेर ने कहा, ‘‘स्विस नेशनल बैंक द्वारा दरों में कटौती, उम्मीद से बेहतर PMI और आवास डेटा के बाद मुनाफावसूली/दीर्घ परिसमापन और डॉलर सूचकांक में तेज उछाल के कारण सोने की कीमतें अपने सर्वकालिक उच्च स्तर से लगभग दो प्रतिशत कम हो गई हैं।’’

चांदी भी 24.45 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। पिछले कारोबार में यह 25.51 डॉलर प्रति औंस पर रही थी।

LKP Securities के शोध विश्लेषण उपाध्यक्ष जतिन त्रिवेदी ने कहा, ‘‘पिछले दो सत्रों में सोने की कीमतों में तकनीकी सुधार (गिरावट) हुआ है, जो डॉलर सूचकांक में बढ़ोतरी और मार्च में मजबूत तेजी के बाद मुनाफावसूली से प्रभावित है। इसके बावजूद सोने के लिए समग्र दृष्टिकोण सकारात्मक बना हुआ है।’’

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker