दिल्ली में दिवाली के बाद भी न जलाएं पटाखे: दिल्ली सरकार

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने सभी दिल्लीवासियों से अपील की है कि दिवाली पर सभी लोग पटाखे न जलाएं। दिल्ली सरकार ने प्रदूषण से बचने के लिए अपील करते हुए कहा है कि दिवाली के अगले दिन भी पटाखे न जलाएं, क्योंकि इससे दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक हो जाएगा, जिससे कोरोना रोगियों की जान को खतरा है।

दिल्ली सरकार ने दिल्ली की जनता से अपील करते हुए कहा कि किसी के उकसाने पर भी पटाखे न जलाएं। दिवाली बीत जाने के बाद भी ऐसा न करें। कहा गया है कि खास तौर पर यह युवाओं की जिम्मेदारी है कि वह दिल्ली में प्रदूषण को न बढ़ने दें।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में प्रदूषण बढ़ रहा है। अगर हम पटाखे जलाते हैं तो हम अपनी, अपने परिवार और पूरे दिल्ली के लोगों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, दिल्ली में इस वक्त कोरोना और प्रदूषण दोनों का बड़ा कहर छाया हुआ है। इस स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली के लोग और दिल्ली सरकार मिलकर प्रयास कर रहे हैं। प्रदूषण की वजह से कोरोना की स्थिति ज्यादा खराब हो रही है। हर साल इन दिनों में प्रदूषण होता है, क्योंकि पराली जलने का धुआं दिल्ली की तरफ आता है।

वहीं दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा,मैं दिल्ली के लोगों से अपील करना चाहता हूं, प्रदूषण के खिलाफ यह जो लड़ाई है, उसे सरकार केवल अकेले अपने दम पर लड़कर नहीं जीत सकती। इसके लिए हम सबको अपने हिस्से का छोटा-छोटा योगदान देना होगा।

यह छोटे-छोटे योगदान मिलाकर बड़ा असर डालते हैं। इसलिए मैं दिल्ली के दो करोड़ लोगों से निवेदन करना चाहता हूं कि दिल्ली में अपने हिस्से का जो प्रदूषण है, उसे नियंत्रित करने के लिए आप सतर्कता बरतें और धूल प्रदूषण को रोकने में सहयोग करें।

केजरीवाल ने कहा, इस बार दीपावली पर हम सभी दिल्लीवासी मिलकर एक साथ लक्ष्मी पूजन करेंगे। मैं अपने सभी मंत्रियों के साथ दीपावली, 14 नवंबर की शाम सात बजकर 39 मिनट पर अक्षरधाम मंदिर में लक्ष्मी पूजन करूंगा।

Back to top button