भारत

गोवा में डबल इंजन सरकार लाएगी स्थिरता और विकास : PM मोदी

पणजी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गोवा में डबल इंजन सरकार के महत्व और लाभों को रेखांकित करते हुए कहा कि क्षेत्र की स्थिरता और विकास सुनिश्चित करने के लिए राज्य और केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार जरूरी है।

पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, स्थानीय नौकरशाहों और स्वयंपूर्ण भारत और आत्मनिर्भर गोवा कार्यक्रम के तहत शुरू की गई योजनाओं के लाभार्थियों के साथ एक संवाद सत्र के दौरान कहा, गोवा को दोहरे इंजन वाली सरकार की निरंतरता की जरूरत है।

गोवा को जैसी अब है, वैसी ही एक स्पष्ट नीति की जरूरत है। इसे एक एक स्थिर सरकार और एक उत्साही नेतृत्व की जरूरत है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा कार्यक्रम के लाभार्थियों और हितधारकों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करते हुए यह टिप्पणी की।

इस कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार के एक अधिकारी को स्वयंपूर्ण मित्र के रूप में नियुक्त किया जाता है और वह सुनिश्चित करता है कि विभिन्न सरकारी योजनाओं और लाभों को लोगों तक पहुंचाया जा सके।

पीएम मोदी ने बातचीत के दौरान कहा कि जिम्मेदार नौकरशाहों से लोगों को फायदा होगा। पीएम मोदी ने आगे कहा, डबल इंजन सरकार ग्रामीण, शहरी और तटीय क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा बनाने की दिशा में विशेष ध्यान दे रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा, गोवा का मतलब प्रकृति और पर्यटन है, लेकिन आज इसका मतलब विकास का एक नया मॉडल और सामूहिक प्रयासों का प्रतिबिंब भी है। गोवा का मतलब पंचायत से लेकर प्रशासन तक विकास के लिए एकजुटता है।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि गोवा ने हर घर को बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल कर लिया है। भारत ने खुले में शौच से मुक्त होने का लक्ष्य निर्धारित किया है। गोवा ने यह लक्ष्य 100 प्रतिशत हासिल किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा, देश ने हर घर में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। हर घर जल अभियान में गोवा ने 100 प्रतिशत का लक्ष्य प्राप्त किया। पहले 100 गरीबों को मुफ्त राशन देने के मामले में भी गोवा ने शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया।

इस दौरान पीएम मोदी ने गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत मनोहर पर्रिकर के बारे में भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आज गोवा नए आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ रहा है और प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत भी गोवा में हमारे मछुआरों को बहुत मदद मिल रही है।

पीएम मोदी ने कहा, बुनियादी ढांचे के विकास से किसानों और मछुआरों की आय बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, केंद्र सरकार गोवा में ग्रामीण बुनियादी ढांचे के उन्नयन (अपग्रेडिंग) पर पहले की तुलना में पांच गुना अधिक राशि खर्च कर रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा, केंद्र सरकार ने ग्रामीण बुनियादी ढांचे के उन्नयन के लिए गोवा को 500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इससे कृषि और पशुपालन क्षेत्र में विकास को गति मिलेगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker