लाइफस्टाइल

मां दुर्गा करेंगी सारी मुरादें पूरी, बस करना होगा एक चुटकी का हल्दी उपाय

Durga Puja Festival 2022 : नवरात्रि (Navratri) में हल्दी का उपाय करने से मनचाहा फल प्राप्त होता है। वैसे तो हल्दी हर शुभ काम का संकेत होता है। देवी मां को हल्दी प्रिय भी है।

इसलिए नवरात्रि में हल्दी का उपाय (Turmeric Remedy) करने से घर की सारी परेशानियां दूर होगी। हम सब जानते हैं कि मां को चढ़ाई जाने वाली हलदी में भी दैवीय गुण होने की वजह से इसे शुभ माना जाता है।

मनोकामना को पूरा करने के लिए हल्दी के उपायें बहुत फायदेमंद (Beneficial) होते हैं।

आइए जानते हैं हल्दी कारगर उपाय

1. इसके लिए एक साबुत पान के पत्ते पर आपकी उम्र के हिसाब से चुटकीभर हल्दी डालें, जैसे 20 साल की उम्र है तो बीस चुटकी हल्दी पान के पत्ते पर रखें। अब रात्रि में इसे देवी के चरणों में अर्पित करें।

ऊं ऐं ह्रीं क्लीं नमः का 108 बार जाप करें। उससे मां का तिलक करें। अब हल्दी को अपने पास सुरक्षित रख लें। जब भी कोई महत्वपूर्ण कार्य करना हो तो इस हल्दी का तिलक करें।

मान्यता है इससे वैवाहिक जीवन (Married Life) में खुशहाली आती है, विवाह की बाधा दूर होती है। नौकरी-व्यापार में तरक्की मिलती है।

2. नवरात्रि में पान के पत्ते पर गुलाब की पंखुड़ियां (Rose Petals) रखकर देवी को अर्पित करें। इससे धन लाभ होगा और पैसों की परेशानियों से मुक्ति मिलेगी।

3. नवरात्रि में मां लक्ष्मी की पूजा का भी विधान है। नवरात्रि के शुक्रवार को एक लाल कपड़े में थोड़ा केसर, हल्दी और चावल बांधकर मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) के मंदिर में अर्पित करें। थोड़े से चावल घर ले आएं और धन के स्थान पर छिड़क दें। मान्यता है इससे आर्थिक तंगी कभी नहीं होगी।

4. नवरात्रि में मां दुर्गा की प्रतिमा के समक्ष पूजा की थाल में हल्दी से स्वास्तिक बनाएं। एक मुठ्‌ठी हल्दी में भीगे हुए चावल स्वास्तिक पर रखें।

मिट्‌टी के दीपक में तेल का दीया जलाएं और इसमें एक चुटकी हल्दी डाल दें। इसे चावल के ऊपर रख दें। मान्यता है इससे नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) का नाश होगा और घर में पवित्रता आएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker