राजधानी दिल्ली की सड़को पर दौड़ेगी E-Auto

दिल्ली वाले करेंगे अब E-Auto की सवारी

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली की सड़को पर जल्द ही इलेक्ट्रिक-ऑटो (ई-ऑटो) दौड़ते नजर आएंगे। दिल्ली सरकार ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। शुरुआत में कुल 4261 ई-ऑटो के लिए सोमवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया।

इच्छुक व्यक्ति एक नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। दिल्ली सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक ऑटो के लिए 30 हजार का इंसेंटिव दिया जा रहा है साथ ही लोन में पांच परसेंट की छूट भी मिल रही है।

जानकारी के अनुसार, कुल 4261 इलेक्ट्रिक ऑटो में 33 फीसदी संख्या महिलाओं के लिए आरक्षित होगी। यानी कुल 1406 ऑटो महिला आवेदकों के नाम से रजिस्टर हो सकेंगे।

अन्य सभी के लिए कोई भी व्यक्ति जिसके पास लाइट मोटर व्हीकल का वैलिड लाइसेंस है वो इसके लिए आवेदन कर सकता है।

आवेदकों की असल संख्या के लिए ड्रा होगा। परिवहन विभाग ने साफ किया है कि रजिस्ट्रेशन के लिए (पीएसवी) यानि पब्लिक सर्विस व्हीकल की जरूरत नहीं होगी। हालांकि सफल आवेदकों को ड्रॉ के 45 दिनों के भीतर यह दिखाना होगा।

दिल्ली सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक ऑटो के लिए 30 हजार का इंसेंटिव दिया जा रहा है। साथ ही लोन पर पांच प्रतिशत की छूट भी मिल रही है। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने की दिशा में यह एक और कदम माना जा रहा है।

बताया गया है कि कोई भी व्यक्ति जिसके पास दिल्ली का आधार कार्ड है वह इसके लिए आवेदन कर सकता है।

इसके लिए एक इलेक्ट्रिक ऑटो मेले का भी आयोजन किया जा रहा है, जो 25 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक चलेगा। यह मेला सराय काले खां और लोनी स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च सेंटर पर लगेगा।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button