खूंटी में हरी झंडी दिखाकर मतदाता जागरुकता रथ को रवाना किया

खूंटी: उपायुक्त के निर्देश पर उप विकास आयुक्त व अपर समाहर्ता सहित जिले के अन्य पदाधिकारियों ने बुधवार को समाहरणालय परिसर से मतदाता जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मतदाता जागरुकता रथ के माध्यम से जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान के प्रति आमजनों को जागरूक किया जाएगा।

साथ ही लोगों को जानकारी दी जायेगी कि यदि कोई नागरिक उक जनवरी 2021 तक या इसके पूर्व 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुका है और मतदाता बनने की अहर्ता रखता है, वह मतदाता सूची में नाम सम्मिलित करने के लिए प्रपत्र-6 में रंगीन फोटो तथा उम्र एवं निवास प्रमाण पत्र के साथ आवेदन कर सकते हैं।

मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में हेतु प्रवासी भारतीय प्रपत्र-6क में आवेदन कर सकते हैं। मतदाता सूची में नाम विलोपित करने के लिए प्रपत्र-7 और मतदाता सूची में सुधार के लिए प्रपत्र-8 में आवेदन कर सकते हैं।

मतदाता सूची में एक ही विधान सभा अन्तर्गत एक भाग (मतदान केन्द्र) से दूसरे भाग (मतदान केन्द्र) में नाम स्थानांतरण के लिए प्रपत्र-8क में आवेदन किया जा सकता है।

24 नवंबर को दिव्यांग व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में पंजीकृत करने को लेकर जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों पर विशेष अभियान दिवस का आयोजन किया जायेगा।

इसके अलावा 20 दिसंबर को दावा-आपत्ति निस्तारण की अवधि है। पांच जनवरी 2022 को मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन की अवधि निर्धारित की गई है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button