भारत

पूर्व दूरसंचार मंत्री सुख राम का निधन

वह 1985 में राजीव गांधी सरकार में रक्षा राज्य मंत्री थे

शिमला: हिमाचल प्रदेश के मंडी से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व दूरसंचार मंत्री सुख राम का बुधवार को दिल्ली के एम्स में निधन हो गया। वह 94 वर्ष के थे।

छह बार के विधायक और तीन बार के सांसद रह चुके सुख राम दो दिन पहले दिल का दौरा पड़ने के बाद लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थे।

उनके पोते आश्रय शर्मा ने अपने फेसबुक पर एक संदेश में लिखा कि एक युग का अंत हुआ, मेरे दादाजी ने आज सुबह एम्स में अंतिम सांस ली। सुख राम का अंतिम संस्कार गुरुवार को मंडी में किया जाएगा।

वह 1985 में राजीव गांधी सरकार में रक्षा राज्य मंत्री थे। हैदराबाद स्थित एक निजी फर्म से दूरसंचार उपकरण खरीदने से जुड़े एक वित्तीय घोटाले के मद्देनजर उन्हें 1996 में नरसिम्हा राव सरकार में संचार मंत्री के रूप में इस्तीफा देना पड़ा था।

एचवीसी ने 1998 और 2003 के विधानसभा चुनाव लड़े

दूरसंचार घोटाला मामले में तीन साल की सजा काटने के लिए निचली अदालत के समक्ष आत्मसमर्पण करने के बाद सुख राम को जनवरी 2012 में शीर्ष अदालत ने अंतरिम जमानत दी थी। भ्रष्टाचार के आरोपों में सुखराम की यह तीसरी सजा थी।

1993 में, सुख राम का हिमाचल प्रदेश में नरसिम्हा राव के समर्थन से मुख्यमंत्री बनना लगभग तय था।

लेकिन उनके तत्कालीन कट्टरपंथी वीरभद्र सिंह तीसरी बार मुख्यमंत्री बने क्योंकि उन्हें अधिकांश विधायकों का समर्थन प्राप्त था।

देश में दूरसंचार क्रांति लाने का श्रेय सुखराम को दिया जाता है, जो मंडी शहर से ताल्लुक रखते हैं और इलाके में उनका प्रभाव है।

उनके बेटे अनिल शर्मा जय राम ठाकुर के नेतृत्व वाली वर्तमान राज्य सरकार में भाजपा विधायक हैं।

दिलचस्प बात यह है कि जब दूरसंचार घोटाला सामने आया, तो सुख राम ने कुछ कांग्रेस नेताओं को दोषी ठहराया, उन्होंने कहा था कि उन्होंने उन्हें फंसाने की साजिश रची गई थी।

उन्होंने 1997 में कांग्रेस से नाता तोड़ लिया था, और एक क्षेत्रीय राजनीतिक संगठन हिमाचल विकास कांग्रेस (एचवीसी) का गठन किया था।

एचवीसी ने 1998 और 2003 के विधानसभा चुनाव लड़े। 1998 में उसने पांच सीटें जीतीं और 2003 में केवल एक सीट ही जीत सकी।

2004 में, कांग्रेस एचवीसी विद्रोहियों को पार्टी में वापस लाने में कामयाब रही थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker