भारत

Ganga Expressway Project :अब 8 घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्ली से प्रयागराज

Ganga Expressway Project : उत्तर प्रदेश (UP) में राम मंदिर (Ram Mandir) का निर्माण जब से शुरू हुई है UP को बड़े बड़े सौगात मिल रहे है। ऐसे में उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेसवे (Expressway) का अलग-अलग नेटवर्क खड़ा हो रहा है।

अब एक और नये Expressway के आने के साथ ही उत्तर प्रदेश से दिल्ली (UP to Delhi) के बीच की दूरी और कम हो जाएगी।

UP के कई बड़े जिले से दिल्ली की दूरी सिर्फ 8 घंटे में तय की जा सकेगी। गंगा ExpressWay से यह मुमकिन होगा। इसे Green ExpressWay करार दिया गया है।

Ganga Expressway Project :अब 8 घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्ली से प्रयागराज Ganga Expressway Project: Will now reach Prayagraj from Delhi in 8 hours

परियोजना को समय पर पूरा करने का निर्देश

इसकी कुल लंबाई 594 किलोमीटर है। यह ExpressWay पूर्वी UP और पश्चिमी उत्तर प्रदेश (West UP) के शहरों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाएगा।

बताया जा रहा है कि जिस रफ्तार से इस पर काम हो रहा है, उसे देखते हुए प्रयागराज (Prayagraj) में लगने वाले महाकुंभ 2025 से पहले इसका निर्माण पूरा हो जाएगा।

शासन स्तर पर सभी विभागों से इस परियोजना को समय पर पूरा करने का निर्देश दिया जा चुका है।

Ganga Expressway Project :अब 8 घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्ली से प्रयागराज Ganga Expressway Project: Will now reach Prayagraj from Delhi in 8 hours

UP औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा निर्माण

गंगा एक्सप्रेसवे (Ganga Express Way) का निर्माण जोर-शोर से चल रहा है। इस ExpressWay का शिलान्यास दिसंबर 2021 में किया गया था और इसके 2024 में पूरा होने की उम्मीद है।

गंगा एक्सप्रेसवे के जरिए UP में गंगा के किनारे बसे शहरों और ग्रामीण इलाकों को बेहतर Connectivity मिलेगी।

यह एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास और राज्य के नागरिकों की आर्थिक उन्नति के लिए भी मददगार साबित होगा। इस एक्सप्रेसवे का निर्माण UP औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है।

ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट (Greenfield Project) मेरठ और प्रयागराज के अलावा प्रतापगढ़, रायबरेली, उन्नाव, हरदोई, शाहजहांपुर, बदायूं, संभल, अमरोहा, बुलंदशहर और हापुड़ सहित यूपी के प्रमुख शहरों को जोड़ेगी. मेरठ और प्रयागराज में भी एक्सप्रेसवे के मुख्य टोल प्लाजा होंगे।

वायु सेना विमान भी भर सकेंगे उड़ान

देश में ExpressWay को सामरिक नजरिए से भी तैयार किया जा रहा है। इसी क्रम में शाहजहांपुर में शाहजहांपुर के पास 3.5 किमी लंबी एयर स्ट्रिप (Air Strip) बनाई जाएगी।

इस हवाई पट्टी पर इमरजेंसी के दौरान वायुसेना के विमान लैंडिंग और टेकऑफ (Landing & Takeoff)कर सकेंगे। इस कॉरिडोर (Corridor) पर गंगा नदी पर 960 मीटर लंबा और रामगंगा पर 720 मीटर लंबा दो ब्रिज भी बनेगा।

गंगा एक्सप्रेस वे पर कुल 18 फ्लाईओवर (Flyover) और 8 रोड ओवर ब्रिज बनाए जाएंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker