लाइफस्टाइल

Hair Care : ऐसे लगाएं बालों में मेंहदी, बाल होंगे घने-लंबे और चमकदार

ये खूबसूरत बाल चेहरे को भी निखारती है। बालों में Mehandi लगाने से बालों में चमक आ जाती है।

Hair Care: हाथों पर रचने वाली खूबसूरत Mehandi हथेली की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ साथ बालों को भी खूबसूरत बनाने का गुण रखती है। ये खूबसूरत बाल चेहरे को भी निखारती है। बालों में Mehandi लगाने से बालों में चमक आ जाती है।

आइए जानते हैं मेहंदी सिर पर लगाने के फायदे।

Hair Care Apply henna in hair like this, hair will be thick, long and shiny

– अगर आप बालों की समस्या से परेशान हैं तो मेहंदी लगाने से आपकी सारी परेशानियां खत्म हो सकती हैं। जी दरअसल मेहंदी एक नेचुरल कंडीशनर का काम करता है, जो आपके बालों को सिल्की को बनाता ही है, साथ ही बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है।

– अगर बालों को लंबा और घना बनाना चाहते हैं, तो मेहंदी में चायपत्ती का पानी मिलाकर रातभर भिगोकर रख दें और इसे सुबह लगा लें। जी हाँ और इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार किया जा सकता है।

– मेहंदी के इस्तेमाल से आपके बाल लंबे होते हैं। वहीं इसमें मैथी के दाने मिलाकर लगाने से इसका फायदा जल्दी मिलने लगता है।

– मेहंदी को दही के साथ मिलाकर और इसमें नींबू का रस मिलाने से बालों से डेंड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है।

Hair Care : ऐसे लगाएं बालों में मेंहदी, बाल होंगे घने-लंबे और चमकदार

– मेहंदी बालों को कंडीशनर करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जी हाँ और इसके लगातार इस्तेमाल से आपके बाल घने और मजबूत हो जाते हैं। यह आपके बालों के रूखे क्यूटिकल्स को नरम बनाती है, साथ ही उनमें चमक भी लाती है।

– मेहंदी में दही, आंवला पाउडर, मैथी पाउडर मिलाकर घोल तैयार करें और इसे बालों में लगाएं। 1 से 2 घंटे बालों में रखने के बाद बाल धो लें। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने से बाल काले, घने और चमकदार होते हैं।

मेहंदी पैक लगाने के कुछ ऐसे ट्रिक्‍स जिससे आपके दूर हो जाएंगे ये सारे सवाल

1. बालों में मेहंदी लगाने से पहले अपने बालों को अच्‍छी तरह से शैंपू करें। हिना लगाने के तुरंत बाद शैंपू न करें, नहीं तो बालों पर रंग नहीं चढ़ेगा।

2. जिस दिन आप मेहंदी लगाने वाली हों, उस दिन बालों में तेल न लगाएं। अगर आप तेल लगाने के बाद हिना लगाती हैं, तो आपके बालों पर इसका रंग अच्‍छी तरह से नहीं चढ़ेगा।

3. मेहंदी लगाने से पहले जब भी उसे भिगोएं, तो इस बात का खास ख्‍याल रखें कि वह किसी लोहे के बर्तन में ही भिगोई गई हो। कभी भी स्‍टील, सेरेमिक या प्‍लास्‍टिक के बर्तन का यूज न करें। लोहे के बर्तन का प्रयोग करने से मेहंदी का रंग काफी गहरा और अच्‍छा चढ़ता है।

4. मेहंदी लगाने से पहले उसे 6-7 घंटे तक या फिर रातभर के लिए भिगो कर छोड़ दें। ऐसा न करने पर बालों में उसका रंग नहीं चढ़ेगा।

5. सफेद बालों को कवर करने के लिए मेहंदी को 3 से 4 घंटे के लिए बालों में रखें। वहीं, अगर आप बालों में शाइन या हल्‍का कलर चाहते हैं तो 1 से 1.5 घंटे तक इसे बालों में रखना सही होगा।

6. अगर बाल रूखे या डैमेज हैं तो मेहंदी में अंडे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

7. हिना लगाने से पहले बालों को अच्‍छी तहर से कंघी करें। ऐसा करने से बाल आपस में उलझेंगे नहीं और बाल धोने के बाद टूटेंगे नहीं।

8. कभी भी बालों में मेहंदी रातभर के लिए लगाकर न छोड़ें। इससे बाल काफी रूखे हो सकते हैं। इसे तभी धो लेना चाहिए जब यह हल्‍की गीली रहे। नहीं तो सूखने के बाद मेहंदी आपके बालों से नमी खींचना शुरू कर देगी।

9. बालों में हमेशा हैवी ऑयलिंग ही करें, जिससे शैंपू के बाद तेल निकले और कलर पूरी तरह से रिस्‍टोर हो जाए।

10. मेहंदी को धोने के बाद, जब बाल सूख जाएं तब उनमें अच्‍छी तरह से हेयर ऑयल लगाएं। फिर इसे रातभर लगा रहने दें और दूसरे अगली सुबह इसे माइल्‍ड शैंपू से धो लें।

यह भी पढ़े : Hair Care : घी के इस्तेमाल से दूर हो जाएगी सफेल बाल की परेशानी, ऐसे करें Apply