हेल्थ

Health Care : अधिक आलू का इस्तेमाल देता है इन बिमारियों को बुलावा

आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन, ग्लूकोज और एमिनो एसिड में बदलकर शरीर को तुरंत शक्ति देते हैं। लेकिन आलू के अधिक इस्तेमाल से सेहत को नुकसान भी हो सकता है।

Health Care : आलू एक ऐसा सब्जी है जो हर किसी को पसंद हैं। आलू की यह खासियत है कि इसे किसी भी सब्जी के साथ बनाया जा सकता है।

आलू को मजे लेकर हम खाते सब हैं फिर चाहे वह सब्जी में हो या आलो की चाट या टिक्की या फिर किसी औरअन्य रूप में हो।

कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो आलू का इस्तेमाल अधिक करते हैं। आलू कार्बोहाइड्रेट का भरपूर भंडार होता है जो शरीर की विभिन्न प्रक्रियाओं के संचालन के लिए जरूरी है।

Health Care Use of more potatoes invites these diseases

आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन, ग्लूकोज और एमिनो एसिड में बदलकर शरीर को तुरंत शक्ति देते हैं। लेकिन आलू के अधिक इस्तेमाल से सेहत को नुकसान भी हो सकता है। आलू वैसे तो बड़ा स्वादिष्ट लगता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आलू खाने से मोटापा बढ़ता है और इसके कई नुक्सान है।

आलू के नुकसान

– ज्यादा आलू खाने से आपको एलर्जी हो सकती है।
– आलू में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो गठिया के दर्द को बढ़ाने का काम कर सकता है।
– ऐसे में गठिया के मरिजों को आलू का सेवन कम या नहीं ही करना चाहिए।                                   – डायबिटीज के मरीजों के लिए भी यह घातक है। इसके सेवन से ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ सकती है। – आलू का ज्यादा सेवन गैस, पेट के दर्द और ब्लोटिंग की समस्या बढ़ा सकता है।

Health Care Use of more potatoes invites these diseases

– वात, अफारा और कब्ज की बीमारी होने पर आलू का सेवन न करें। इसके अलावा अतिसार, प्रवाहिका, बवासीर रोग में भी आलू का सेवन नहीं करना चाहिए। खास कर बवासीर के रोगियों को आलू का सेवन करने से बचना चाहिए। इससे बवासीर में अधिक खून निकलने लगता है।

Health Care Use of more potatoes invites these diseases

– सड़े हुए आलू या हरे आलू में सोलेनाइन, चैकोनिन और आर्सेनिक जैसे तत्व की अधिकता हो जाती है, यह जहरीला तत्व है। ऐसे आलू के सेवन से जी मिचलाना, सिरदर्द, डायरिया, उल्टी की समस्या हो सकती है।

– यही नहीं आलू आपके मोटापे को भी बढ़ाता है। आलू को वजन बढ़ाने के लिए खाया जाता है। वजन घटाने के लिए आलू का सेवन बंद कर दिया जाता है। कोशिश करें की आलू के चिप्स ख़ास कर सीमित मात्रा में ही खाएं।                                                                                                                    – इसे गर्भवती महिलाओं को खाने से बचना चाहिए। आपके होने वाले बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है।                                                                                                                                      – आलू का सेवन करने से सूजन और जोड़ों में दर्द जैसी समस्या हो सकती है। विशेषज्ञों के मुताबिक आलू खाने से शरीर में नेचुरल इन्फ्लेमेट्री सब्सटेंसेज ग्लाइकोएल्केनॉइड की मात्रा काफी बढ़ जाती है जो सूजन जैसी समस्या का जिम्मेदार होता है।

यह भी पढ़ें : Health Care : इन सब्जियों के सेवन से नहीं होगी खून की कमी, Blood Pressure रहेगा Control