झारखंडहेल्थ

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, लोगों की जांच करने के निर्देश

रांची: एक बार फिर से बढ़ रही कोरोना महामारी (Corona Pandemic) को देखते झारखंड (Jharkhand) में भी स्वास्थ्य विभाग (Health Department) अलर्ट हो गया है।

विभाग ने हर स्तर पर सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। किसी भी स्तर पर कोई गलती न हो इसके लिए रांची (Ranchi) में एयरपोर्ट (Airport), बस स्टैंट्स, रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) पर यात्रियों की जांच शुरू कर दी गई है।

स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने सभी DC को निर्देश दिए हैं कि राज्य के सभी निजी और सरकारी अस्पतालों (Government Hospitals) के OPD में आने वाले सांस के गंभीर मरीजों की कोरोना जांच कराने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा है कि सांस की तकलीफ के साथ यदि मरीज को सर्दी (Cold) और खांसी (Cough) की समस्या भी है तो उसकी तुरंत जांच कराई जाए और बीमारी का पता चलते ही फौरन इलाज शुरू किया जाए।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, लोगों की जांच करने के निर्देश - Health department alert on increasing cases of corona, instructions to check people

जिला सर्विलांस अफसर को सौंपा जिम्मा

सिंह ने कहा कि श्वसन तंत्र के सभी मरीजों की एवं इंफ्लुएंजा (Influenza) के मरीजों की कोविड जांच करायी जाएगी। सभी जिलों के डिस्ट्रिक सर्विलांस अफसर (District Surveillance Officer) को इसके लिए जिम्मेवार बनाया गया है।

DSO अस्पतालों के OPD में पहुंचने वाले मरीजों के डेटा का विश्लेषण करेंगे एवं RTPCR जांच के लिए रेफर करेंगे। उन्होंने निर्देश दिया है कि राज्य व जिला स्तर पर OPD से प्राप्त होने वाले आंकड़ों की समीक्षा होगी।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, लोगों की जांच करने के निर्देश - Health department alert on increasing cases of corona, instructions to check people

साथ ही सभी अस्पतालों के गंभीर बीमारी वाले मरीजों की नियमित मॉनिटरिंग (Monitoring) की जाएगी। OPD में पहुंचने वाले इन मरीजों के हर दिन के डेटा का विश्लेषण जिला सर्विलांस पदाधिकारी (District Surveillance Officer) करेंगे।

उसके बाद हर 15 दिनों में IDSP के माध्यम से यह डेटा जिला एवं NHM को भेजा जाएगा। इसके अलावा कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को जल्दी से जल्दी पता लगाना होगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker