Uncategorized

आपका इलेक्ट्रिक वाहन हर साल कितनी रेंज खो रहा है ? यहां जानें

भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की औसत रेंज एक बार चार्ज करने पर लगभग 70 किमी की दूरी तय करती है

नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक वाहनों को पहले से ही उनके आईसीई समकक्षों की तुलना में स्वामित्व की कम लागत की पर्याप्त मात्रा में साबित किया गया है।

रेंज की चिंता, उच्च अग्रिम लागत, सार्वजनिक चार्जिंग बुनियादी ढांचे की कमी और विकल्पों की कमी जैसी कुछ चुनौतियों के बावजूद; इलेक्ट्रिक वाहनों को लेने वालों की संख्या बढ़ रही है।

भारत में, पिछले कुछ वर्षों में ईवी की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, विशेष रूप से इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों द्वारा संचालित।

इलेक्ट्रिक वाहनों से जुड़े उपभोक्ताओं की प्रमुख चिंताओं में से एक बैटरी की रेंज है। भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की औसत रेंज एक बार चार्ज करने पर लगभग 70 किमी की दूरी तय करती है, जबकि इलेक्ट्रिक यात्री वाहन एक बार चार्ज करने पर लगभग 200 से अधिक की पेशकश करते हैं। हालांकि, इलेक्ट्रिक वाहन के पूरे जीवन चक्र में संख्या स्थिर नहीं होती है।

EV बैटरियां कई बार उपयोग की गारंटी नहीं देती हैं। वे आंतरिक दहन इंजन की तरह एक निश्चित जीवनचक्र अवधि के साथ आते हैं।

आईसीई और मोबाइल फोन की बैटरी की तरह, रिचार्जेबल लिथियम-आयन ईवी बैटरी और मोटर भी समय के साथ खराब हो जाते हैं, जो इलेक्ट्रिक वाहन पावरट्रेन के प्रदर्शन और रेंज को प्रभावित करता है।

इसके पीछे कई कारण हैं। रिचार्जेबल ईवी बैटरी समय के साथ अपनी क्षमता और रेंज खो देती है, जो चार्जिंग की आदतों, बैटरी सेल के रासायनिक मेकअप आदि जैसे कारकों पर निर्भर करती है।

1- समय

आंतरिक दहन इंजन द्वारा दी जाने वाली ईंधन दक्षता के विपरीत, परिचालन अवधि आमतौर पर बैटरी पर एक टोल लेती है। बैटरी का क्षरण ठीक उसी क्षण से शुरू हो जाता है जब से इसका उपयोग शुरू होता है।

बैटरी जितनी पुरानी होती है उतनी ही गंभीर गिरावट होती है। लिक्विड-कूल्ड और नई पीढ़ी की ईवी बैटरी में गिरावट का प्रतिशत कम होता है, जिसका श्रेय नई थर्मल प्रबंधन प्रणाली और नई तकनीकों को जाता है।

2- तापमान

बैटरी के प्रदर्शन में तापमान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ठंडा तापमान इलेक्ट्रिक वाहन की चार्जिंग दर को धीमा कर सकता है और अस्थायी रूप से सीमा को भी कम कर सकता है।

दूसरी ओर गर्म तापमान तेजी से बैटरी चार्ज करने के लिए फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, गर्म और आर्द्र परिस्थितियों में लंबे समय तक संपर्क प्रदर्शन और रेंज को प्रभावित करने वाली बैटरी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है।

3- चार्ज करने की आदत

चार्जिंग की आदत बैटरी की लंबी उम्र, परफॉर्मेंस और रेंज को भी प्रभावित करने वाला एक महत्वपूर्ण कारक है। बार-बार चार्ज करना, बैटरी को नियमित रूप से पूरी तरह से खत्म करना, तेजी से चार्ज करना बैटरी पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

4- फास्ट चार्जिंग

ईवी मालिकों के लिए फास्ट चार्जिंग तकनीक बहुत आकर्षक हो सकती है, लेकिन यह वास्तव में बैटरी को बढ़े हुए थर्मल लोड के साथ फ्राई करती है जो बैटरी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है।

यह अंततः किसी भी ईवी बैटरी के प्रदर्शन और रेंज क्षमता को काफी कम कर देता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker